scriptनई मशीन को भी चाहिए पैसा, एटीएम नहीं होगा स्वाइप | New machine should have money, ATM will not swipe | Patrika News

नई मशीन को भी चाहिए पैसा, एटीएम नहीं होगा स्वाइप

locationअजमेरPublished: May 07, 2019 10:16:05 pm

Submitted by:

Narendra

रोडवेज : फिलहाल पुरानी की तरह ही काम कर रही नई इलेक्ट्रोनिक टिकट मशीन, की-बोर्ड की जगह टच स्क्रीन, लेकिन फोटो खीचेंगी न बनेगा वीडियो

New machine should have money, ATM will not swipe

नई मशीन को भी चाहिए पैसा, एटीएम नहीं होगा स्वाइप

ब्यावर (अजमेर). राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में अब टच स्क्रीन वाली नई इलेक्ट्रोनिक टिकट मशीन तो दिखाई देने लगी है लेकिन इसका कार्य भी पुरानी मशीन की तरह ही है। इस मशीन में की-बोर्ड के स्थान पर टच स्क्रीन है, लेकिन टिकट पहले की तरह पैसा देने पर नकद राशि से ही बनेगा।
फिलहाल एटीएम कार्ड स्वाइप करने की कोई सुविधा इस मशीन में नहीं है। साथ ही फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी का विकल्प होने के बावजूद यह सुविधा नहीं मिलेगी। ब्यावर आगार में इस नई मशीन का परीक्षण शुरू कर दिया है।
पूर्व में प्रदेश के सभी आगार में टाइमेक्स कंपनी की ओर से ईटीएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन) उपलब्ध कराई थी, जिसका करार समाप्त हो गया था। ऐसे में मुख्यालय की ओर से नोएडा की नई कम्पनी से करार किया गया। उसकी ओर से जो नई ईटीएम मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है, उसमें बताया गया था कि इसमें एटीएम कार्ड के स्वाइप करने की सुविधा भी होगी। जिससे यात्रा के दौरान नकदी के अभाव में यात्री एटीएम कार्ड के जरिये टिकट प्राप्त कर सकेंगे।
हाल ही में आगार प्रबन्धन को 114 नई ईटीएम मशीन उपलब्ध करवाई है और 11 मशीन की डिमांड आगार प्रबन्धन की ओर से और की गई है। इनमें से फिलहाल पांच मशीनों को परीक्षण के लिए परिचालकों को दिया गया है। यह मशीन भी पुरानी मशीन की तरह ही काम कर रही है। यात्री की ओर से पैसा दिए जाने पर ही टिकट बनाए जा रहे है। साथ ही एटीएम कार्ड के स्वाइप करने की सुविधा भी नहीं है। फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी जैसी व्यवस्था के विकल्प तो है लेकिन फिलहाल यह सुविधा नहीं दी गई है।
परिचालकों को दिया प्रशिक्षण
नई मशीन के संचालन को लेकर ब्यावर आगार में परिचालकों को प्रशिक्षण पूर्व में ही दिया जा चुका है। प्रशिक्षण देने वाले बरकत अली ने बताया कि नई मशीन टच स्क्रीन है। अभी फिलहाल पूर्व मशीन की तरह इस मशीन का उपयोग किया जा रहा है। इसमे फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी का विकल्प तो है लेकिन उपयोग नहीं हो सकता। कार्ड स्वाइप करने की कोई सुविधा नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो