scriptNEW SESSION: 1 अप्रेल से नया सेशन, सीबीएसई स्कूल जुटे तैयारी में | NEW SESSION: CBSE school start Prepration for new session | Patrika News

NEW SESSION: 1 अप्रेल से नया सेशन, सीबीएसई स्कूल जुटे तैयारी में

locationअजमेरPublished: Mar 07, 2021 09:13:40 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्कूल ने नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई और सत्र 2021-22 को लेकर मार्गदर्शन मांगा है। लिहाजा बोर्ड ने 1 अप्रेल से सत्र की शुरुआत की सिफारिश की है।

session in school

session in school

अजमेर.

सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल सत्र 2021-22 की तैयारियों जुट गए हैं। कहीं प्रवेश प्रक्रिया तो कहीं प्री-प्राइमरी, पहली से नवीं और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं कराई जा रही है। हालांकि सीबीएसई ने साफ किया है, कि स्कूल को केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देश और कोरोना गाइड लाइन की पालना करनी जरूरी होगी।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बीते साल लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल में पढ़ाई बाधित रही। लिहाजा बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं को 4 मई से जून के पहले पखवाड़े तक कराने का निर्णय लिया है। देश के कई स्कूल ने नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई और सत्र 2021-22 को लेकर मार्गदर्शन मांगा है। लिहाजा बोर्ड ने 1 अप्रेल से सत्र की शुरुआत की सिफारिश की है।
फिर से फैल रहा कोरोना

अनलॉक और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने के साथ देशभर में स्कूल खुल रहे हैं। लेकिन देश में कोरोना संक्रमण फिर फैलने लगा है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में कोरोना केस मिल रहे हैं। हालांकि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन और अन्य इंतजाम किए गए हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं भी जारी हैं।
सुरक्षा से कराएं परीक्षाएं
बोर्ड ने कहा है कि स्कूल को सत्र 2020-21 में नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा सत्र 2021-22 में दसवीं-बारहवीं के बाद नवीं-ग्यारहवीं कक्षा में आने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई के दौरान भी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। नए सत्र को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करनी जरूरी होगी।
जेल प्रहरी लाई सेनेटरी पैड में जर्दे की पुडिय़ा

अजमेर. सेंट्रलजेल में बंद कैदियों तक नशा मोबाइल सहित अन्य सामान पहुंचने की घटनाएं लगातार सामने आ रहीं है। जेल प्रबंधन ने सेनेटरी पैड में जर्दे की पुडिय़ा छुपाकर लाने वाली महिला प्रहरी को निलंबित कर दिया। उसके खिलाफ विभागीय जांच जारी है।
महिला प्रहरी बीना मीणा की ड्यूटी पर तलाशी ली गई। उसके पास दो सेनेटरी पैड मिलेम। महिला कांस्टेबल को शक हुआ तो बीना से पूछा। उसने पीरियड होने के कारण दो सेनेटरी पैड के इस्तेमाल की बात कही। जवाब देते वक्त बीना के हाव-भाव देखकर महिला कांन्स्टेबल का शक गहरा गया। जब सेनेटरी पैड की जांच की गई तो उसमें तंबाकू की दो पुडिय़ा मिलीं। इस पर मीणा को निलंबित किया गया है। मामले की जांच करवाई जा रही है। निलंबन के दौरान उसका मुख्यालय डूंगरपुर रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो