scriptnews cubs in ranthambore national park | सुल्ताना के साथ टेरेटरी में आए ' नन्हे सुल्तानÓ | Patrika News

सुल्ताना के साथ टेरेटरी में आए ' नन्हे सुल्तानÓ

पहली बार शावकों के साथ जोन एक में नजर आई बाघिन सुल्ताना

अजमेर

Updated: October 21, 2021 01:26:45 am

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में मंगलवार शाम को बाघिन सुल्ताना के साथ 'नन्हे सुल्तानÓ की भी मां की पर्यटन जोन स्थित टेरेटरी में एंट्री हो गई है। रणथम्भौर के जोन एक में विचरण करने वाली बाघिन टी-107 यानि सुल्ताना के साथ अब पर्यटन जोन में शावक भी नजर आने लगे हैं। इससे पर्यटन से जुड़े लोगों में खुशी की लहर है।
सुल्ताना के साथ टेरेटरी में आए ' नन्हे सुल्तानÓ
सुल्ताना के साथ टेरेटरी में आए ' नन्हे सुल्तानÓ
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को जोन एक में बाघिन सुल्ताना के साथ नजर आए दोनों शावकों की उम्र करीब दस माह के आसपास है। गौरतलब है कि पहली बार रणथम्भौर के अमरेश्वर वन क्षेत्र में अक्टूबर 2020 में रणथम्भौर के अमरेश्वर वन क्षेत्र में दो शावकों के साथ वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई थी।
अब तक इस क्षेत्र में था विचरण
वन विभाग के अनुसार अब तक बाघिन सुल्ताना के शावकों का विचरण आम तौर पर रणथम्भौर के आमाघाटी व झूमर बावडी वन क्षेत्र में ही रहता था। शावकों से जन्म के बाद से ही शावक मां के साथ अब तक केवल अमरेश्वर, झूमर बावड़ी व आमाघाटी वन क्षेत्र में ही वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरोंं में कैद हुए थे। मंगलवार को पहली बार बाघिन टी-107 जोन एक में शावकों के साथ नजर आई है।
पर्यटक हुए गद्गद्
रणथम्भौर के जोन एक में मंगलवार को शाम की पारी में जोन एक में सुल्तानपुर वन क्षेत्र के पास भ्रमण पर गए पर्यटकों को बाघिन शावकों के साथ चहलकदमी करती नजर आई। बाघिन की शावकों के साथ अठखेलियां देखकर पर्यटक गद्गद् हो गए। पर्यटकों ने यह नजारा कैमरों में भी कैद किया।
बाघिन टी-107 मंगलवार को शावकों के साथ जोन एक में नजर आई है। यह बाघिन की टेरेटरी का हिस्सा है। इसमें कुछ खास नहीं है। हालांकि यह पर्यटन के लिहाज से सुखद खबर है।
- संजीव शर्मा, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.