scriptअजमेर जिले के ग्रामीण इलाके में दमकल की नहीं व्यवस्था | No fire brigade in rural areas of Ajmer district | Patrika News

अजमेर जिले के ग्रामीण इलाके में दमकल की नहीं व्यवस्था

locationअजमेरPublished: Oct 19, 2020 11:29:23 pm

Submitted by:

suresh bharti

पगारा में ट्रांसफार्मर धधका, गोविन्दगढ़ में चारे से उटी लपटें, जिला व उपखंड मुख्यालयों पर ही दमकल की व्यवस्था, बिजली के झूलते तारों, शार्ट सर्किट सहित अन्य वजह से फसल व चारा जलने से काफी हो रहा नुकसान

अजमेर जिले के ग्रामीण इलाके में दमकल की नहीं व्यवस्था

अजमेर जिले के गोविन्दगढ़ में ट्रैक्टर ट्रॉली में जलता चारा व पगारा स्थित एक खेत में धधकता विद्युत ट्रांसफार्मर

ajmer. अजमेर. इन दिनों आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। खासकर फसल,चारा व बाड़ में आग की घटनाएं होती रहती है। इस दौरान आग बुझाने के संसाधन समय पर उपलब्ध नहीं होते। खासकर ग्रामीण इलाके में आग की घटना के दो-तीन घंटे बाद जिला या उपखंड मुख्यालय से दमकल पहुंचती है। तब तक मौके पर काफी नुकसान हो जाता है।
पीसांगन उपखंड क्षेत्र के पगारा गांव में सोमवार शाम खेत स्थित कुएं के समीप थ्री फेस विद्युत ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई। इस दौरान तेज धमाके के साथ आग की लपटें उठती रही। लोगों ने फोन पर विद्युत निगम कार्यालय में सूचना दी। फीडर इंचार्ज ने मौके पर पहुंच आग बुझाई। फ्यूज हटाकर शेष फीडर की सप्लाई पुन: सुचारू की। पगारा निवासी भंवरी देवी बावरी के कुएं पर थ्री फेस ट्रांसफार्मर लगा हुआ है।
चारे से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली से उठी लपटें

पीसांगन उपखंड के गोविंदगढ़ में बालिका स्कूल समीप चारे से भरी ट्रॉली में शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई। आग से ट्रॉली में भरा चारा जलकर खाक हो गया। गनीमत रही कि आग को समय पर बुझा दिया। इससे पहले आग की लपटों ने चारे को घेर लिया। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग बुझाई, लेकिन तब तक पूरा चारा जल गया था।
गोविंदगढ़ सरपंच जगपाल सिंह शक्तावत ने बताया कि सुखदेव कुमावत ट्रैक्टर ट्रॉली से खेत में पड़े चारे को बाड़े में लेकर आ रहा था। इसी दौरान चारे से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली के बाड़े में प्रवेश करते समय ऊपर से गुजर रही एलटी लाइन के झूलते तार चारे को छू गए। ऐसे में ट्रॉली में भरे चारे ने आग पकड़ ली। ट्रैक्टर चालक सुखदेव को आग लगने का आभास नहीं हुआ। इस दौरान लोगों ने सुखदेव को आवाज देकर आग लगने की जानकारी दी। गनीमत रही कि केवल चारा ही जला और ट्रॉली आग से बच गई।
आग से पीडि़त किसानों को दिलाएं मुआवजा

सराना. जिला किसान महापंचायत ने आग की घटनाओं से पाीडि़त किसानों को पर्याप्त मुआवजा दिलाने की मांग की है। जिले में रोजाना ज्वार, बाजरा, मक्की-ककड़ी के चारे में आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं। किसानों को फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा मिलना चाहिए।
महापंचायत के जिलाध्यक्ष बालूराम भींचर ने कहा कि किसान कड़ी मेहनत से चारे की कटाई कर अपने बाड़े में रखता है, लेकिन किसी कारणवश एक क्षण में ही चारा जलकर राख हो जाता है। किसानों को मुआवजे के नाम पर कुछ नहीं मिल पाता है।
कई किसान फसल बीमा योजना से भी नहीं जुड़े हुए हैं। जिले में अभी अजमेर, किशनगढ़, बिजयनगर एवं केकड़ी में ही दमकल उपलब्ध हैं जो कि जिले में भौगोलिक क्षेत्र को देखते हुए काफी कम है। किसान महापंचायत की मांग है कि जिले की 17 तहसील मुख्यालयों पर दमकल उपलब्ध होनी चाहिए। भींचर ने राज्य आपदा विभाग व फसल बीमा योजना के तहत आग लगने पर पीडि़त किसान को मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो