scriptPatrika Exclusive-‘खाकी से बड़ी नहीं कोई गैंग. . . | No gang is bigger than Khaki. . . | Patrika News

Patrika Exclusive-‘खाकी से बड़ी नहीं कोई गैंग. . .

locationअजमेरPublished: Jul 08, 2020 01:32:09 pm

Submitted by:

manish Singh

-जेल में जीवट का पाठ पढ़ा गए जेल महानिदेशक बी.एल.सोनी-खुद के काम पर गर्व करने, सतर्क रहने और एकदूसरे पर निगाह रखने की दी नसीहत

Patrika Exclusive-'खाकी से बड़ी नहीं कोई गैंग. . .

Patrika Exclusive-‘खाकी से बड़ी नहीं कोई गैंग. . .

मनीष कुमार सिंह

अजमेर.(AJMER NEWS)

यहां हैं तो किसी भी ‘पालसिंह या फलानसिंहÓ से डरने की जरूरत नहीं। खाकी से बड़ी कई फोर्स या खाकी से बड़ी कोई गैंग नहीं। राजस्थान पुलिस, जेल व आरएसी को मिलाकर हम करीब सवा लाख हैं। और कोई ऐसी गैंग नहीं है जो सवा लाख हो।
यह बात पुलिस महानिदेशक(जेल) बी.एल. सोनी(B L SONI) ने हाई सिक्योरिटी जेल में जेल प्रहरी और अधिकारियों की कुछ मिनट की सम्पर्कसभा में कही। उन्होंने कहा कि हमसब एक हैं और एक-दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहना चाहिए। कल मैं पुलिस में था, आज जेल विभाग में हूं। हमारा काम, हमारी वर्दी, हमारा सैल्युट, हमारा तिरंगा सब एक जैसा है। ऐसे में डर बिलकुल ना रखें कि हम कम हैं। बदमाश बाहर कुछ कर सकता है। आप कतई चिंता ना करें। यह संगठन आपके साथ है। हमें नकारात्मकता को पीछे छोड़ मजबूती के साथ निडर होकर, अच्छा काम करने की आवश्यकता है।
अपने काम पर करें गर्व
डीजी सोनी ने नसीहत देते हुए कहा कि जेल में आने वाले लोग अपराधी हैं। उन्हें ज्यादा शर्म नहीं। लेकिन हमें अपने काम पर गर्व करना चाहिए। कई फिल्मों में जेल विभाग का रोल बड़ा महत्वपूर्ण दिखाया जाता है ।लेकिन वो सिर्फ पर्दे पर है। हम असलियत में कर रहे हैं। यह जरूरी है कि हमें अपराधियों जैसा होने से बचना चाहिए। कई बार साथ रहने से भी कई अवगुण आ जाते हैं।
हमेशा बरतें सतर्कता

सोनी ने कहा कि नकारात्मकता को खत्म कर स्वयं से संवाद कर स्वयं का आंकलन करें। अपराधियों से मिलीभगत ना करें। किसी की मिलीभगत से कोई बंदी यहां से निकल जाता है तो यह किसी एक व्यक्ति की बदनामी नहीं। पूरे प्रदेश की बदनामी है। जिम्मेदारी किसी एक या दो व्यक्ति की नहीं होती। उन्होंने कहा कि हमे यह बात भी दिमाग से निकाल देनी चाहिए कि कोई यहां से निकल नहीं सकता। बड़ी-बड़ी जेलों से बदमाश निकल चुके हैं। ऐसे में हमेशा सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है।
READ MORE-जेल से होने वाले अपराध पर लगाएंगे अंकुश-सोनी

एक दूसरे पर रखें नजर

उन्होंने कहा कि हमे एक-दूसरे को सपोर्ट करने के साथ ही नजर भी रखनी चाहिए। कोई भटक रहा है तो उसको संभालने की जरूरत है। क्योंकि कोई एक डूबा तो वह सबको साथ लेकर डूबेगा। सोनी ने
कहा कि अपराधी भी इंसान है। हर बुरे इंसान में कुछ अच्छाइयां भी होती हैं। हमें अपराधियों में उनकी अच्छाई को देखने की जरूरत है। बुराई का तो वह यहां भुगतने आए हैं। हमें उनके भीतर छिपी अच्छाई को निकालना है। जिससे वह वापस समाज अच्छे इंसान बनकर लौट सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो