scriptतीर्थनगरी में नहीं मिल पा रहे पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस | no renewal liecence of hotel in pushkar | Patrika News
अजमेर

तीर्थनगरी में नहीं मिल पा रहे पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस

होटल, गेस्टहाउस को लाइसेंस देने में कानूनी पेंच

अजमेरMay 02, 2019 / 11:31 pm

baljeet singh

no renewal liecence of hotel in pushkar

तीर्थनगरी में नहीं मिल पा रहे पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस

पुष्कर. तीर्थनगरी में चल रहे होटल गेस्टहाउस को नगरपालिका स्तर पर लाइसेंस देने में कानूनी पेंच फंस गया है। पालिका के पूर्व अधिकारी ने पिछली बार करीब पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस जारी कर दिए थे लेकिन वर्तमान प्रबंधन ने मापदंडों पर सही नही होना बताते हुए पुराने लाइसेंस का नवीनीकरण नही किया है। नए लाइसेंस भी नहीं दिए जा रहे हैं।
पुष्कर में वर्तमान में करीब दो सौ गेस्टहाउस व होटल चल रहे हैं। नियमानुसार कृषि से अकृषि तथा अवासीय से गैर आवासीय गतिविधियां संचालित करने से पूर्व जमीन व भवन का उपयोग परिवर्तन कराने के साथ साथ निर्धारित मापदंड, सुरक्षा व मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता से होनी जरूरी है लेकिन कस्बे के अधिकांश होटल-गेस्टहाउस के संचालन में इन प्रावधानों को लागू नहीं किया गया है तथा कानूनी रूप से सभी अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं।
पिछली बार पालिका स्तर पर स्थानीय निकाय निदेशक के एक आदेश को आधार मानते हुए करीब पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस जारी कर दिए गए थे। उनकी अवधि समाप्त होने से अब पालिका उन सभी लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं कर रही है।
पालिका ईओ रेखा जैसवानी का मानना है कि पूर्व में कानूनी की पालना सही स्तर पर नहीं की गई थी तथा स्थानीय निकाय निदेशक के आदेश को तोड़ मरोडक़र लाइसेंस जारी कर दिए गए थे। जैसवानी का कहना है कि कानूनी तौर पर निर्धारित मापदंड पूरा करने पर ही लाइसेंस जारी किए जा सकेंगे।
संचालकों को परेशानी :
बामदेव मार्ग पर एक होटल का लाइसेंस दिया गया था। मालिक भैंरूलाल भाटी की मृत्यु होने के बाद उसके वारिस घनश्याम भाटी ने नवीनकरण का प्रार्थना पत्र पेश करते हुए बताया कि उसके पिता की मौत के बाद जीएसटी तथा बैंक खाता संचालन में परेशानी आ रही है। लेकिन पालिका स्तर पर उसे लाइसेंस नवीनीकरण के बारे में कोई निर्णय तक नहीं किया गया।
इनका कहना है पुराने लाइसेंस सही जारी नहीं किए गए हैं। निर्धारित मापदंडों के पूरे होने पर ही लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
-रेखा जैसवानी, अधिशासी अधिकारी पुष्कर नगर पालिका

Home / Ajmer / तीर्थनगरी में नहीं मिल पा रहे पौने दो सौ होटल गेस्टहाउस को लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो