script

कोई भी युवा मतदाता सूची में नामांकन से वंचित न रहे – डीएम

locationअजमेरPublished: Dec 04, 2020 12:25:01 am

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

युवा मतदाताओं के नाम जोडऩे हेतु विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के समस्त शिक्षा अधिकारियों एवं बीसीएमओ व सीडीपीओ के साथ चुनाव संबन्धी बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ।

कोई भी युवा मतदाता सूची में नामांकन से वंचित न रहे - डीएम

कोई भी युवा मतदाता सूची में नामांकन से वंचित न रहे – डीएम

धौलपुर. युवा मतदाताओं के नाम जोडऩे हेतु विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के समस्त शिक्षा अधिकारियों एवं बीसीएमओ व सीडीपीओ के साथ चुनाव संबन्धी बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ।
शालादर्पण रिकॉर्ड से करें मिलान

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समस्त संस्था प्रधान बच्चों के शालादर्पण के माध्यम से प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर फॉर्म भरकर शिक्षकों के लिए अलग अलग जिम्मेदारी देकर बीएलओ को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके विद्यार्थी व ड्रॉपआउट के ऑनलाइन फॉर्म पूर्ण कर सूचना उपलब्ध करावें ताकि वंचित युवाओं का पंजीयन हो सके और 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ा जा सके।
वार्षिक परिवार सर्वे रजिस्टर से मतदाता सूचियों का किया जाएगा मिलान
उन्होंने आशासहयोगिनी, आंगनबाडी कार्यकर्ता, संस्था प्रधान को परस्पर समन्वय स्थापित कर ग्राम अथवा वार्ड में जो भी नव विवाहित महिलाएं अथवा 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाली किशोरियां हैं उनके नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं। चूँकि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर वार्षिक परिवार सर्वे रजिस्टर का संधारण है तथा समय-समय पर इस पंजिका का अपडेशन भी कराया जाता है इसलिए सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी इस सर्वे रजिस्टर के साथ स्थानीय विद्यालय में संबंधित बीएलओ से संपर्क करें तथा बीएलओ के पास मतदाता सूची से सर्वे रजिस्टर का मिलान करें तथा जो भी नाम जुड़वाए जाने हैं उसकी सूची बीएलओ को उपलब्ध कराएं।
उन्होंने पंचायत सहायकों को भी संबंधित क्षेत्र में मतदाता सूचियों में नाम जोडऩे के अभियान में अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मतदाताओं के पंजीयन हेतु दलों का किया गठन
जिला कलेक्टर ने प्राइवेट स्कूलों में मतदाताओं के पंजीयन हेतु दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल 5 विद्यालयों में शाला समंक रिकॉर्ड की एसआर रजिस्टर से मिलान कर 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके विद्यार्थियों के नाम जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने सूचनाओं का संप्रेषण करने तथा बीएलओ की लिस्ट व फॉर्म नंबर 6 उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। समस्त संस्था प्रधान अपने अपने विद्यालयों के शाला दर्पण से 18 वर्ष पूर्ण कर चुके है उन बालक व बालिकाओं की सूचनाएं अपडेट कर पुन: सूचनाएँ भिजवाया जाना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी युवा मतदाता सूची में नामांकन से वंचित न रहे। गलत भेजी गई सूचनाओं की जाँच में दोषी पाए गए संस्था प्रधानों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। राजीविका को महिलाओं का जेंडर अनुपात सुधार में भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि वंचित महिलाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके।
मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 6 दिसम्बर को चलाया जाएगा विशेष अभियान
मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 6 दिसम्बर को विशेष अभियान के अंतर्गत जिसमें ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच, वार्डपंच, जनप्रतिनिधियों, समस्त नरेगा मेट, बीएलओ, आशासहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, संबंधित पीईईओ, शिक्षक, एएनएम भाग लेकर विधान सभा मतदाता विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम में भागीदारी निभाते हुए 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवा मतदाताओं का पंजीयन कराने में सहयोग करें। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेंद्र कुमार वर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सियाराम मीना, बीसीएमओ बाड़ी डॉ. गब्बर सिंह मीणा, सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी राजकुमार मीना, एडीईओ रमेश चंद भानु, सीडीपीओ भूपेश गर्ग, सीबीईओ दामोदार लाल मीणा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रह

ट्रेंडिंग वीडियो