दो-तीन दिन खूब देखी लोगों को लापरवाही,अब प्रशासन बरतेगा सख्ती, गाइडलाइन की अवहेलना पर खैर नहीं

जिला प्रशासन की थोड़ी नरमी को लोगों ने नाजायज फायदा उठाया,इससे गाइडलाइन की धज्जियां उड़ गई,लेकिन 20 अप्रेल से प्रशासन कठोर कार्रवाई करने का निर्णय किया है,वैसे वीकेंड कफ्र्यू में पुलिस ने कई चालान बनाए और जब्त किए वाहन

By: suresh bharti

Updated: 19 Apr 2021, 11:11 PM IST

ajmer अजमेर. जिला मुख्यालय पर दो दिन तक प्रशासन ने जनता का मूड भांप लिया। मतलब खूब लापरवाही देखी। सरकारी गाइडलाइन की कई जगह धज्जियां उड़ाई गई। प्रशासन ने इस दौरान नरमी बरती, लेकिन लोगों की यह लापरवाही अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रशासन ने कोरोना के चिंताजनक हालात को देखते हुए 20 अप्रेल से सख्ती बरतने का निर्णय किया है। दो दिन के वीकेंड कफ्र्यू के बाद सोमवार सुबह लोग बगैर सोचे समझे बाजार-मंडियों में व्यापार और

बाजार और चौराहों पर मशक्कत

खरीददारी के लिए निकल गए। बाद में पुलिस ने सख्ती दिखाई तो अफरा-तफरी का माहौल बन गया। वाहनों के चालान बनाए तो शहर के पुलिस थानों व यातायात पुलिस थाने में दुपहिया, चौपहिया वाहनों की कतारें लग गई। पुलिस को लोगों को रोकने के लिए देर शाम तक बाजार और चौराहों पर मशक्कत करनी पड़ी।

भीड़ को देख लगा जैसे कोई कफ्र्यू ही नहीं

सोमवार सुबह बाजार खुलने के साथ ही कवंडसपुरा, पड़ाव और केसरगंज क्षेत्र में शहर में खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी। देखते ही देखते सडक़ और बाजार में बड़ी संख्या में लोग वाहन लेकर बाजार पहुंच गए। इधर भीड़ की सूचना मिलते ही क्लॉक टावर थानाप्रभारी दिनेश कुमावत, यातायात निरीक्षक सुगन सिंह पुलिस जाप्ते के साथ बाजार में निकले।

पुलिस ने बाजार में भीड़भाड़ वाली दुकानों के बाहर खड़े वाहनों को जब्ती की कार्रवाई शुरू की। वहीं सडक़ पर चलते वाहनों को रोककर कारण पूछते हुए चालान काटने शुरू किए। पुलिस की सख्ती देखकर बाजार में अफरा-तफरी का माहौल रही। यह हालात आगरा गेट व केसरगंज सब्जी मंडी व बाजार के रहे। यहां भी संबंधित थाना पुलिस ने वाहनों जब्ती, चालान और कोविड-19 के बड़ी संख्या में चालान बनाए।

अधिकारियों ने चेताया

सीओ नॉर्थ प्रियंका रघुवंशी ने भी माकड़वाली तिराहा, गौरव पथ आनासागर चौपाटी, केन्द्रीय बस स्टैंड पर लगाए गए नाके पर लोगों को रोक उनको आड़े हाथ लिया। घर से किराने का सामान खरीदने निकले लोगों के वाहन जब्ती किए व चालान बनाए गए। पुलिस अधिकारियों ने लोगों को अपने क्षेत्र में घर के नजदीक की दुकान से खरीददारी करने की नसीहत तक दी।

पड़ाव-कवंडसपुरा में उमड़ी भीड़

थानाधिकारी दिनेश कुमावत ने बताया कि सोमवार सुबह सर्वाधिक भीड़ पड़ाव कवंडसपुरा में उमड़ी। उसका मूख्य कारण सर्वाधिक किराणा स्टोर व होलसेल व्यापारियों की मौजूदगी रही। उन्होंने बताया कि लोग एक-दो रुपए सस्ते के लालच में दूर-दराज के इलाके से यहां खरीददारी करने के लिए पहुंच गए। यहीं नहीं लोग जरूरत से ज्यादा सामान की खरीद करते नजर आए।

पैदल आएं, नहीं जाना पड़ेगा पैदल

पुलिस के आलाधिकारियों ने कहा कि लोग मंगलवार को संभव होते बाहर ना निकले। जरूरी सामग्री अपने क्षेत्र की दुकान से खरीदे। क्षेत्र की दुकान तक भी आने के लिए संभव हो तो पैदल आए। अन्यथा मंगलवार सुबह पुलिस एमवी एक्ट के चालान बनाने के साथ वाहन जब्ती की कार्रवाई करेगी। उनका कहना था कि किराणा स्टोर की दुकानें निरन्तर खुली रहेगी। ऐसे में लोग अफरा-तफरी ना मचाए। इत्मिनान से नजदीकी दुकान से भीड़ कम होने पर खरीददारी करें। मुनाफाखोरी करने वाले के खिलाफ प्रशासन की ओर से दिए गए नम्बर पर शिकायत करें।

इनका रखें ध्यान

-अपने नजदीकी दुकान-मार्ट से सब्जी व किराणे का सामान खरीदें

-दुकान पर भी सोशल डिस्टेसिंग की पालना करें

-मास्क नाक और मुंह पर होना अनिवार्य।

595 एमवी एक्ट, 1028 कोविड चालान

1028 चालान,एक लाख 95 हजार 200 रुपए का जुर्माना

सोमवार को अजमेर जिले में थाना पुलिस की ओर से कोविड-19(बिना मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग) के वसूला गया। इसमें अजमेर शहर में कोविड-19(बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग) 432 चालान बनाए। इसी प्रकार अजमेर शहर में 595 वाहनों के एमवी एक्ट में चालान बनाने के साथ जब्ती की कार्रवाई की गई। एमवी एक्ट में सर्वाधिक चालान क्लॉक टावर थाने में 115 व क्रिश्चियन गंज थाने में 111 चालान बनाए गए।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned