सबके काम की है ये खबर - अब हॉस्पिटल में भरा रहेगा BLOOD का भण्डार, नहीं देना पड़ेगा खून के बदले खून

Kali Charan kumar

Publish: Sep, 16 2017 01:58:19 (IST)

Ajmer, Rajasthan, India
 सबके काम की है ये खबर - अब हॉस्पिटल में भरा रहेगा BLOOD का भण्डार, नहीं देना पड़ेगा खून के बदले खून

यदि किसी बीमार व्यक्ति के लिए खून (ब्लड) की जरूरत होगी तो सीधे सरकारी स्टॉक से ही उसे रक्त उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 मदनगंज-किशनगढ़ /कालीचरण (अजमेर). यदि किसी बीमार व्यक्ति के लिए खून (ब्लड) की जरूरत होगी तो सीधे सरकारी स्टॉक से ही उसे रक्त उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बदले खून देने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए सरकार खून एकत्र करने में जुटी है और हमेशा खून का सरकारी स्टॉक रखेगी, ताकि किसी जरूरतमंद मरीज के परिजन नहीं होने पर भी उसे बिना किसी का खून लिए ही खून उपलब्ध कराया जा सके।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रदेश के महाविद्यालयों में होने वाले स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का डिजीटल डाटाबेस (मय ब्लड ग्रुप) विभाग की रक्तडाटा वेबसाइट पर तैयार करेगा, ताकि मांग के अनुरूप रक्त की आपूर्ति की जा सके। साथ ही संस्थानों के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान के लिए भी प्रोत्साहित करना होगा। आगामी महीनों में रोगियों को बिना रक्त लिए रक्त उपलब्ध कराया जा सके। विभाग के शासन सचिव ने प्रदेश के सभी ब्लड बैंक के चिकित्सा अधिकारियों को यह आदेश दिए हैं।
२५ सितम्बर को लगेंगे शिविर

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी चिकित्सा अधिकारियों को उच्च शिक्षा विभाग की मदद से प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर २५ सितम्बर को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविर के स्वैच्छिक रक्तदाताओं के संकल्प पत्र भी डिजीटल डाटाबेस भी वेबसाइट पर तैयार किया जाएगा।
प्रदेश के ९६ कॉलेजों में लगेंगे शिविर

प्रदेश के ९६ राजकीय महाविद्यालय में २५ सितम्बर को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगेंगे। इनमें से अजमेर शहर के राजकीय महाविद्यालय, राजकीय गल्र्स कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज समेत किशनगढ़, ब्यावर, नसीराबाद और केकड़ी के राजकीय महाविद्यालय में भी शिविर लगेंगे।

इनका कहना है...
कॉलेज में रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं का सम्पूर्ण डाटा वेबसाइड पर डाला जाएगा, ताकि खून के स्टॉक की जानकारी रहे और मांग के अनुरूप खून की पूर्ति कर सकें।

- डॉ. अनिल जैन, प्रभारी, ब्लड बैंक यज्ञनारायण चिकित्सालय किशनगढ़

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned