कोरोना की चेन : केकड़ी में चार रोगियों की रिपोर्ट पॉजिटिव,पीसांगन में दस्तक

अजमेर जिले में 1200 पर पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, किशनगढ़ में कोरोना के तीन और रोगी मिल,े पीसांगन में कोरोना की दस्तक, तहसील में कार्यरत 2 कर्मचारी निकले कोरोना पॉजिटिव, दो माह की चुप्पी के बाद केकड़ी में कोरोना ने फिर से पसारे पैर

 

By: suresh bharti

Published: 20 Jul 2020, 12:31 AM IST

ajmer अजमेर. जिले में कोरोना की रफ्तार तेज हो गई है। अब कोरोना संक्रमण की चेन बनने लगी है जो खरनाक साबित होगी। इस चेन को तोड़ पाना प्रशासन के लिए चुनौती है। अजमेर जिले में करीब 1200 कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा पहुंच गया।

इनमें अकेले अजमेर शहर से 950 है। दो माह की चुप्पी के बाद केकड़ी में एक बार फिर से कोरोना ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। रविवार को एक साथ 4 जनों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सा महकमे में हडक़ंप मच गया। चिकित्सा विभाग ने पॉजिटिव महिला को अस्पताल एवं पुरूषों को कटारिया ग्रीन्स में बनाए गए कोविड केयर सेन्टर में शिफ्ट कर दिया है।

जांच रिपोर्ट आने के बाद मची खलबली

केकड़ी के कोर्ट परिसर में स्टॉम्प विक्रेता 46 वर्षीय युवक, डिलेवरी के लिए अपने पीहर आई 24 वर्षीय महिला एवं 61 वर्षीय सेवानिवृत्त कर्मचारी व इनके 17 वर्षीय पोते की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. गणपतराज पुरी ने बताया कि पिछले दिनों कोर्ट परिसर में सैम्पलिंग की गई थी।

इसके अलावा उपचार के दौरान नैनवां जिला बूंदी निवासी प्रसूता एवं खांसी-बुखार की शिकायत होने पर जयपुर रोड निवासी दादा-पोता के कोरोना सैम्पल जांच के लिए अजमेर भिजवाए गए थे। रविवार को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। पुरी ने बताया कि संक्रमित सभी जनों की डिटेल हिस्ट्री तैयार की जा रही है। संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में आने वाले लोगों का पता लगा कर सोमवार को सैम्पलिंग की जाएगी।

कोर्ट परिसर को कराएंगे सेनेटाइज

केकड़ी उपखण्ड अधिकारी सुरेन्द्र सिंह पुरोहित ने बताया कि सोमवार को कोर्ट परिसर सहित सभी संक्रमित इलाकों को सेनेटाइज करवाया जाएगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार की एडवायजरी की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए सोमवार से उपखण्ड प्रशासन की ओर से व्यापक अभियान चलाया जाएगा। पुरोहित ने बताया मुंह पर मास्क नहीं लगाने पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। बेवजह घूमने वाले लोगों को चिह्नित करने के लिए विशेष दल का गठन किया जा रहा है।

कुमावतों का नयागांव को किया अनलॉक

केकड़ी उपखण्ड प्रशासन ने कुमावतों का नयागांव को निषेधाज्ञा से मुक्त कर दिया है। यहां पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद प्रशासन ने अमरचन्द कुमावत के मकान से भागचन्द लौहार के मकान तक एवं पूर्व दिशा में बालाजी के मंदिर तक के एरिया को लॉकिंग एरिया घोषित कर आगमन एवं निर्गमन प्रतिबंधित कर दिया था।

उपखण्ड अधिकारी सुरेन्द्र सिंह पुरोहित की अध्यक्षता में रविवार को आयोजित समीक्षात्मक बैठक में निषेधाज्ञा हटाने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर पुलिस उप अधीक्षक राजेश वर्मा, तहसीलदार कपिल शर्मा, पीएमओ डॉ. गणपतराज पुरी, बीसीएमओ डॉ. लालाराम मीणा, विकास अधिकारी कुशलेश्वर सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे

पीसांगन में कोरोना की दस्तक

पीसांगन. यहां कोरोना की दस्तक के साथ ही इलाके में खलबली मच गई। तहसील कार्यालय में कार्यरत 2 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही रविवार को प्रशासन हरकत में आया। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम मोयल ने बताया कि तहसील में कार्यरत 2 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बीसीएमओ मोयल ने कहा कि दो दिन पूर्व चिकित्सा विभाग की टीम ने उपखंड और तहसील में कार्यरत सभी कर्मचारियों सहित स्टाम्प वेंडर और अधिवक्ताओं के कुल 57 सैंपल लेकर जांच के लिए अजमेर भेजे गए। जांच रिपोर्ट में रविवार सुबह 2 कर्मचारी पॉजिटिव निकलते ही हडक़म्प मच गया। वहीं प्रशासन ने एहतियातन सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिडक़ाव करवाया। चिकित्सा विभाग की टीम भी हरकत में आ गई। उपखंड अधिकारी समदरसिंह भाटी ने ग्राम पंचायत प्रशासन से उपखंड व तहसील परिसर में दवा का छिडक़ाव करवाया।

साथ ही तहसीलदार किसनाराम चौधरी, नायब तहसीलदार रामसिंह गुर्जर को 22 जुलाई तक कार्यालय को विसंक्रमित करवाये जाने को लेकर आमजन के बेवजह परिसर में प्रवेश पर रोक के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी भाटी ने बताया कि सरकारी कार्य ऑनलाइन होंगे एवं जिनको भी तहसील व उपखंड कार्यालय में आवेदन व सूचना आदि देनी है वह ऑनलाइन उनके वाट्सएप नंबर 9828478912 व ई मेल व तहसीलदार किसनाराम चौधरी के वाट्सएप नंबर 8949253986 व ई मेल पर दे सकते हैं। कस्बे में कोरोना की दस्तक के साथ ही क्षेत्रवासी भी गाइडलाइंस की पालना करते नजर आए।

तीन में से एक मध्यप्रदेश से आया श्रमिक पॉजिटिव

मदनगंज-किशनगढ़. शहरी क्षेत्र में इन दिनों कोरोना संक्रमण भी पैर पसारता नजर आ रहा है। शहरी क्षेत्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के तीन नए और केस मिले है। इनमें से एक मध्यप्रदेश से आया श्रमिक है। जबकि दो स्थानीय ही है। यह दोनों अजमेर के कोविड केयर सेंटर में भर्ती है, जबकि श्रमिक को किशनगढ़ के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर लिया गया है।

जांच रिपोर्ट में खुलासा

किशनगढ़ हनुमानगढ़ स्थित रलावता के पास एक ग्रेनाइट कटर फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिक भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह श्रमिक 16 जुलाई को यूपी से यहां काम करने के लिए आया था। 17 जुलाई को कोरोना जांच के लिए राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय में सैम्पल लिए गए और जांच के लिए सैम्पल को अजमेर भेजा गया। श्रमिक की 18 जुलाई की मध्यरात्रि को जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई और इसकी सूचना अस्पताल प्रबंधन को मध्यरात्रि को ही मिली। कोरोना पॉजिटिव होने पर श्रमिक को तिलक मैरिज हॉल स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया।

चिकित्सक की थी सलाह

इसी प्रकार अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि रविंद्र रंगमंच के पास स्थित माहेश्वरी कॉलोनी निवासी महिला को कोविड-19 के लक्षण नजर आने पर परिवार के सदस्यों ने अजमेर में चिकित्सक को दिखाया और परामर्श लिया। इस पर चिकित्सक ने कोरोना जांच करवाने की सलाह दी। इस पर महिला समेत परिवार के चार सदस्यों के अजमेर मेें ही कोरोना जांच के लिए 18 जुलाई को सुबह सैम्पल लिए गए और देर शाम को चारों की जांच रिपोर्टे मिली।

इनमें से महिला समेत दो जनों की जांच रिपोर्टें नेगेटिव आई, जबकि परिवार के एक 26 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। इसे कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर लिया गया। मित्र निवास कॉलोनी क्षेत्र के एक 30 वर्षीय युवक की भी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने की अस्पताल प्रबंधन को जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि युवक का भाई पूर्व में कोरोना संक्रमित है जो फिलहाल उपचारत है। भाई के सम्पर्क में रहने पर 30 वर्षीय युवक की भी कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए गए । जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। यह युवक भी अजमेर में ही भर्ती है।

69 रिपोर्ट में से एक पॉजिटिव और शेष 68 नेगेटिव

राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय प्रबंधन ने कोरोना जांच के लिए गए करीब 200 से ज्यादा सैम्पल लिए है और जांच के लिए वह अजमेर भेजे गए थे। इनमें से 26 सैम्पल की जांच रिपोर्ट शनिवार मध्यरात्रि को आई और इनमें से एक मार्बल श्रमिक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, जबकि 25 रिपोर्टे नेगेटिव मिली। रविवार को भी 43 रिपोर्टें मिली इनमें से सभी रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। शेष सैम्पलों की जांच रिपोर्टें आनी बाकी है। वहीं अस्पताल प्रबंधन ने रविवार को 63 जनों की कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए और जांच के लिए अजमेर भेजा है। इनमें से 16 सैम्पल माहेश्वरी कॉलोनी निवासी कोरोना पॉजिटिव युवक के सम्पर्क में आए व्यक्तियों के ही लिए गए है।

सामाजिक दूरी की नहीं कर रहे पालना

ब्यावर. शहर में लगातार कोरोना संक्रमित सामने आ रहे है। गाइड लाइन को लेकर लम्बे समय से प्रचार-प्रसार किय जा रहा है। इसके बावजूद लोग सजगता नहीं बरत रहे है। बाजार सहित अन्य स्थानों पर लोग सामाजिक दूरी की पालना नहीं कर रहे है। पिछले 24 घंटे में शहर में 16 संक्रमित सामने आ चुके है। रविवार को शहर में सात नए संक्रमित सामने आए है।

संक्रमितों का आकड़ा सवा सौ अधिक हो गया है। इसके बावजूद सजगता नहीं बरता जाने परेशानीदायक हो सकता है। जानकारी अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान शहर के पीपलिया बाजार, पन्ना कॉलोनी, गीता भवन, हीरा नगर, बिजयनगर रोड कार्तिक नगर, जैन मंदिर गायत्री नगर, लोकाशाह नगर, छीपा मोहल्ला, तेजा चौक और शर्मा नगर से 16 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। चिकित्सा विभाग के अनुसार पीपलिया बाजार निवासी 30 वर्षीय युवक, 61 वर्षीय पुरूष, 28 वर्षीय युवक, 54 वर्षीय युवक, पन्ना कॉलोनी निवासी 33 वर्षीय दंपति, गीता भवन के समीप रहने वाले 24 वर्षीय और 31 वर्षीय भाई बहिन, हीरा नगर मसूदा रोड निवासी 39 वर्षीय महिला, कार्तिक नगर विजय नगर रोड निवासी 31 वर्षीय युवक, जैन मंदिर, गायत्री नगर निवासी 49 वर्षीय युवक, लोकाशाह नगर निवासी 28 वर्षीय युवक, छीपा मोहल्ला निवासी 23 वर्षीय युवक, तेजा चौक निवासी 39 वर्षीय महिला और शर्मा नगर निवासी 23 वर्षीय तथा 48 वर्षीय युवक शामिल है।

गौरतलब है कि शहर में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा करीब 137 हो गया है। चिकित्सा टीम ने क्षेत्र में जाकर सर्वे किया। संक्रमित के सम्पर्क में आए लोगों के सेंपल लिए गए है।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned