गर्भवती, धात्री व बच्चों को बांट दी अवधि पार दाल

फरवरी माह की पैकिंग, तीन माह तक ही कर सकते हैं उपयोग

जिले मेें महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गर्भवती, धात्री एवं बच्चों को अवधि पार दाल का वितरण कर दिया गया है। दाल के पैकेट का वितरण विभाग के अधीन कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से घर.घर वितरित की गई है।

By: Dilip

Published: 10 Jun 2021, 01:13 AM IST

महेश गुप्ता

धौलपुर. जिले मेें महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गर्भवती, धात्री एवं बच्चों को अवधि पार दाल का वितरण कर दिया गया है। दाल के पैकेट का वितरण विभाग के अधीन कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से घर.घर वितरित की गई है। लाभार्थियों को अवधि पार दालों के मिलने का पता चला तो इसके उपयोग में लेने पर संशय बना हुआ है, कई लाभार्थी तो आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी पहुंच गए हैं।

जिले भर में अधिकांश स्थानों पर इसी प्रकार की शिकायत सामने आई हैं। हालांकि अभी विभाग के उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं मिली है। अवधि पार चने की दाल मिलने से लाभार्थियों में भी आक्रोश की स्थिति बनी हुई है। उनका कहना है कि विभाग की ओर से तीन माह की चने की दाल को एक साथ वितरित किया जा रहा है। ऐसे में हर माह वितरित होने वाली दाल को एक साथ देने से क्या लाभ। विभाग पोषण की दृष्टि से चने की दाल का वितरण करता है तो फिर हर माह करनी चाहिए, वरना फिर लाभार्थियों को दूसरे विकल्प तलाशने पड़ते हैं।
तीन माह की मिल रही एक साथ

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जनवरी, फरवरी तथा मार्च की बकाया चने की दाल को अब जून माह में वितरित किया जा रहा है। विभाग की ओर से गर्भवती तथा धात्री महिला को प्रति माह तीन-तीन किलो तथा बच्चों को दो किलो प्रति माह दाल दी जाती है। अब एक साथ तीनों महीनों की दाल का वितरण किया जा रहा है।
जिले में 82 हजार लाभार्थी

जिले में विभाग के 1032 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इन पर जिले भर में 82 हजार लाभार्थी पंजीकृत हैं। इनको प्रति माह 190.175 मीट्रिक टन दाल का वितरण किया जाता है। विभाग के अनुसार पहले नागरिक आपूर्ति विभाग के पास दाल का आंवटन होता है। इसके बाद राशन डीलर के पास पहुंचती है, वहां से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पहुंचती है। इसके बाद लाभार्थी को वितरित की जाती है लेकिन इस बार जो दालों के पैकेट का वितरण किया जा रहा है, उन पर फरवरी 21 की पैकिंग लिखी है, वहीं तीन माह के अंदर उपभोग करने पर ही गुणवत्तापूर्ण बताई गई है, लेकिन अवधि पार की तिथि निकल जाने के एक माह जून में दालों का वितरण किया जा रहा है।
इनका कहना है

तीन माह की दालों का वितरण एक साथ किया जा रहा है, हालांकि आगामी माह से आंगनबाड़ी केन्द्रों को सीधे ही आवंटन किया जाएगा। इस दौरान कहीं अवधि पार दाल का वितरण किया जा रहा है तो जिला कलक्टर के संज्ञान में लाते हुए उसे वापस मंगाया जाएगा।

भूपेश गर्ग, उप निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग, धौलपुर।

इनका कहना है
एक-दो जगह से इस प्रकार की जानकारी मिली है, हालांकि कहीं से शिकायत नहीं है। आंगनबाड़ी केन्द्रों को राशन डीलर से मिलती है, फिर भी उनको ध्यान रखना चाहिए। इस सम्बंध में अधिकारियों से वार्ता की जाएगी। सरिता बंसल, जिला महामंत्री, आंगनबाड़़ी संघ, धौलपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned