एक दिन खत्म हो जाएया यह पुराना सिस्टम, आपको नहीं देखने को मिलेगा यह खास नजारा

जिसका उपयोग उपभोक्ताओं के लिए बिल जमा कराने की प्रक्रिया के दौरान अनिवार्य होता है।

By: raktim tiwari

Published: 16 May 2018, 11:09 AM IST

अजमेर/किशनगढ़।

अजमेर डिस्कॉम में ऑनलाइन सिस्टम का अब धीरे-धीरे उपयोग बढऩे लगा है। विद्युत निगम के शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं का रुझान ऑनलाइन बिल जमा कराने की ओर बढ़ रहा है। इससे विद्युत निगम के काउंटर पर जमा कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या कम हो गई है। यह हाल अजमेर, किशनगढ़, ब्यावर सहित अन्य शहरों में देखने को मिल रहा है।

विद्युत निगम के शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन बिल जमा कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या हर महीने बढ़ रही है। गत वर्ष की तुलना में ऑनलाइन बिल जमा कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या काफी बढ़ गई है। गत वर्ष मार्च में बिल डेस्क के माध्यम से बिल जमा कराने की संख्या 208 थी जो इस वर्ष 586 हो गई है। इसी तरह पेटीएम के माध्यम से 547 उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराया जो इस वर्ष 814 हो गए हैं।

गत वर्ष अपे्रल में बिल डेस्क के माध्यम से बिल जमा कराने वालों की संख्या 238 थी जो इस वर्ष 342 हो गई है। वहीं पेटीएम के माध्यम से गत वर्ष अपे्रल में 707 ने बिल जमा कराया और इस वर्ष अप्रेल में 1080 उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराया है। इसी के साथ ऑनलाइन बिल जमा कराने के दौरान राशि भी 37 लाख से अधिक हो गई है। अगले कुछ माह से यह 50 लाख रुपए से अधिक हो जाएगी।

जरूरी है के नंबर

विद्युत निगम की ओर से हर बिल पर के नंबर दिया हुआ होता है। इस के नंबर के माध्यम से ही ऑनलाइन बिल जमा कराया जा सकता है। यह के नंबर हर विद्युत बिल पर होता है जिसका उपयोग उपभोक्ताओं के लिए बिल जमा कराने की प्रक्रिया के दौरान अनिवार्य होता है।

दोनों को लाभ

ऑनलाइन बिल जमा कराए जाने से विद्युत निगम और उपभोक्ताओं दोनों को लाभ मिलता है। उपभोक्ताओं और निगम का समय एवं श्रम बचता है और बिल भी जल्द जमा हो जाता है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को निगम के कार्यालय पहुंचकर बिल जमा कराए जाने की चिंता भी नहीं रहती है। इसके साथ ही उपभोक्ता घर बैठे ही अपना बिल जमा करा सकते हैं और अगर नगर या राज्य से बाहर भी है तो भी वे बिल आसानी से जमा करा सकते हैं।

उपभोक्ताओं में जागरूकता बढऩे से ऑनलाइन बिल जमा कराने वालों की संख्या बढ़ी है। निगम की ओर से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल जमा कराने के बारे में जानकारी दी जाती है।
- देवेंद्र मीणा, सहायक अभियंता, (रखरखाव एवं संचालन) विद्युत निगम, किशनगढ़

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned