scriptपुष्य नक्षत्र 28 को, पौष मास का समापन भी इसी दिन | On Pushya Nakshatra 28, the end of Poush month also on this day | Patrika News

पुष्य नक्षत्र 28 को, पौष मास का समापन भी इसी दिन

locationअजमेरPublished: Jan 26, 2021 01:05:58 am

Submitted by:

baljeet singh

माघ स्नान होगा इस दिन से शुरू
 

पुष्य नक्षत्र 28 को, पौष मास का समापन भी इसी दिन

पुष्य नक्षत्र 28 को, पौष मास का समापन भी इसी दिन

अजमेर. पौष मास का समापन पौष शुक्ल पूर्णिमा गुरुवार को होगा। शुक्रवार से माघ कृष्ण पक्ष शुरू होगा। हालांकि पूर्णिमा से माघ स्नान होना शुरू हो जाएंगे। कोरोना की बंदिशों के चलते इस बार माघ मास में भक्त तीर्थ आदि में डुबकी नहीं लगा सकेंगे। अगले महीने 27 फरवरी तक माघ स्नान होगा, हरिद्वार में कुंभ के दौरान विशेष तिथियों पर स्नान होगा। वहीं 28 जनवरी गुरुवार को गुरु पुष्य नक्षत्र और पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा, जो खरीदारी के लिए विशेष दिन रहेगा। गणेश मंदिरों में भगवान का पंचामृत अभिषेक होगा।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस मास में भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना के साथ तिल, गुड, कंबल के दान और तीर्थों पर स्नान की विशेष महत्ता है। मौनी अमावस्या का पर्व 11 फरवरी, वहीं बसंत पंचमी का पर्व 16 फरवरी को आएगा। इसके साथ ही 12 फरवरी से लेकर 21 फरवरी तक गुप्त नवरात्र भी आएंगे।
तिलकुटा चौथ 31 को

आज भौम प्रदोष व्रत रहेगा। अखंड सौभाग्य की कामना के साथ महिलाएं रविवार 31 जनवरी को माही चौथ यानी तिलकुटा चौथ का व्रत करेंगी। माघ मास में रोजाना घर पर रहकर गंगाजल से स्नान और भगवान विष्णु का नियमित ध्यान करें। पुराणों के अनुसार, माघ माह में स्नान से अक्षय फल की प्राप्ति होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो