केंद्र के निर्देश पर इस बार 120 दिन की खरीद प्रक्रिया 30 दिन में

कोविड की तीसरी लहर की तैयारी : राज्य सरकार का दावा...राजस्थान को पूरे देश में न्यूनतम दरों पर मिले रेमडेसिविर इंजेक्शन

By: Narendra

Published: 10 Sep 2021, 11:51 PM IST

प्रदेश में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना अभी भले ही अनिश्चित हो, लेकिन राज्य सरकार ने केंद्र से निर्देश मिलने के बाद आवश्यक दवाइयों सहित रेमडेसिविर इंजेक्शन की खरीद प्रक्रिया महज 30 दिन में ही पूरी कर दी है। जबकि आमतौर पर राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन (आरएमएससीएल) के ऑर्डर में 120 दिन का समय होता है। आरएमएससीएल का दावा है कि राजस्थान में रेमडेसिविर इंजेक्शन की स्वीकृत दर 1089 रुपए फर्म की पूरे देश में सबसे न्यूनतम है। जबकि यह दवा अन्य जगहों पर 1158 रुपए में दी जा रही है।

आरएमएससीएल के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन ने बताया कि भारत सरकार की ओर से अप्रेल माह में जारी आदेशों के अनुसार रेमडेसिविर इंजेक्शनों की सुगम उपलब्धता के लिए प्रमुख निर्माताओं से अधिकतम मूल्य को कम कराया गया था। इसके तहत यह दर 2800 रुपए से कम कर ठोस पाउडर की दर 899 की गई। वहीं तरल इंजेक्शन की दर राजस्थान के अलावा 1158 रुपए है। उन्होंने बताया कि उपलब्ध दवाओं के स्टॉक को घटाकर शेष स्टॉक के लिए ही खरीद की गई है।
एक ही कंपनी देश में वितरक, इसलिए उसी से खरीदे

रंजन ने बताया कि आरएमएससीएल की ओर से कॉकटेल इंजेक्शन और टोसीलीजूमेब का ऑर्डर एक ही कंपनी को इसलिए दिया गया, क्योंकि एक ही कंपनी इसकी पूरे देश में वितरक है। दोनों एक ही स्वामित्व वाले उत्पाद हैं, इसलिए एकल निविदा से ही इनकी खरीद की जा सकती थी।

COVID-19
Narendra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned