एक करोड़ खर्च, फिर भी गंदगी से नहीं मिली निजात

कस्बे के कुंडे में जमा कीचड़ गंदगी को हटाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम के तहत पानी निकासी की व्यवस्था को लेकर भले ही एक करोड़ की राशि खर्च कर दी गई, लेकिन कस्बे वासियों को इससे अभी तक कोई भी निजात नहीं मिली। कुण्डे पर गंदगी जमा होने से समूचे बसेड़ी कस्बे में दुर्गंध का माहौल है।

By: Dilip

Updated: 10 Jan 2021, 11:37 PM IST

बसेड़ी. कस्बे के कुंडे में जमा कीचड़ गंदगी को हटाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम के तहत पानी निकासी की व्यवस्था को लेकर भले ही एक करोड़ की राशि खर्च कर दी गई, लेकिन कस्बे वासियों को इससे अभी तक कोई भी निजात नहीं मिली। कुण्डे पर गंदगी जमा होने से समूचे बसेड़ी कस्बे में दुर्गंध का माहौल है। लोगों ने जिला कलक्टर से कुण्डे से सफाई व्यवस्था कराने की मांग की है।
कुछ वर्ष पूर्व कस्बे में पानी निकासी की समस्या एवं कुंडा में गंदगी से निजात दिलाए जाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम के तहत करीब एक करोड़ के आसपास की राशि विधायक एवं सांसद कोटे से दी गई। जिला कलेक्टर की देखरेख में सार्वजनिक निर्माण विभाग को एजेंसी बनाते हुए ड्रेनेज सिस्टम के तहत नाला निर्माण कराए जाने के लिए काम किया गया लेकिन टेक्निकल अधिकारियों की अनदेखी के चलते ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह फेल साबित हुआ और पानी निकासी की समस्या को दूर करने के बजाए और बढ़ गई। हाल में बरसात के दिनों में स्थिति यह हो जाती है कि हवेली थोक की अलावा अन्य कई आवासीय बस्तियों में जलभराव होने से लोगों के लिए परेशानी और बढ़ जाती है।

आमजन भी परेशान
बसेड़ी कस्बे के मध्य में स्थित कुंडे में जमा कीचड़ और गंदगी से आमजन त्रस्त है। कुंडे में जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने और यहां गंदगी डलने के कारण कस्बे में दुर्गंध का माहौल बना रहता है। गर्मियों के समय स्थिति और भी गंभीर हो जाती है। इतना ही नहीं कस्बे में मक्खी मच्छरों का प्रकोप भी बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि समस्या को लेकर कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कुण्डे की सफाई का कोई भी समुचित समाधान नहीं निकल सका है।

कह तो गए विधायक, पर आज तक नहीं बना पार्क
क्षेत्रीय विधायक खिलाड़ीलाल बैरवा ने कुण्डा की भूमि का निरीक्षण करते हुए स्थानीय लोगों का यहां पार्क विकसित करने का आश्वासन तो दिया, लेकिन अभी तक यहां कोई भी कार्रवाई शुरू नहीं हो सकी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कुण्डा की जमीन पार्क बनने पर स्थानीय बच्चों के खेलने तथा वृद्ध जनों के लिए मॉर्निंग वॉक जैसी सुविधा मिल सकेगी, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई भी कार्रवाई होती नजर नहीं आ रही है

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned