ऐसी बरसीं घनघोर घटाएं जैसे शिवशंकर का हुआ अभिषेक

सावन के पहले सोमवार को अजमेर शहर सहित जिले में हुई बारिश, शिवालयों में श्रद्धालुओं ने हर-हर बम-बम का किया जयघोष,कई जगह पानी भरने से हुई समस्या,मौसम में ठंडक पैदा होने से गर्मी से मिली निजात

By: suresh bharti

Published: 07 Jul 2020, 12:29 AM IST

ajmer अजमेर. सावन की शुरुआत सोमवार को झमाझम हुई बरसात ने शुभ संकेत दे दिया। दोपहर बाद अचानक घटाएं झूमकर बरसीं। सुबह से लोग शिवालयों में शिवशंकर की आराधना में जुटे हुए थे। अचानक तेज rain बारिश को देख मन प्रफुल्लित हो गया। श्रद्धालुओं ने खुशी के मारे जयघोष लगाए। घंटे-घडिय़ाल की गंूज के साथ इद्रदेव की मेहरबानी पर शुक्रिया कहा।

वैसे सोमवार सुबह उमस और गर्मी के मारे लोग बेहाल थे। दोपहर बाद तेज हवा के साथ rain बरसात ने पूरे अजमेर शहर को तरबतर कर दिया। बोछारें इतनी तेज थी कि घरों की खिड़कियों व रोशनदान से भी पानी भीतर घुस गया। सडक़ों-चौराहों पर पानी भर गया। कई जगह बड़े और छोटे नाले-नालियां उफन पड़े।

एक घंटे ताबड़तोड़ बारिश

सोमवार दोपहर बाद काली घटाओं ने आसमान को घेर लिया। करीब २.३० बजे घटाओं ने खामोशी तोड़ी। करीब 1 घंटे तक तेज हवा संग वैशाली नगर, शास्त्री नगर, पंचशील, कोटड़ा, लोहागल, जयपुर रोड, फॉयसागर सहित आसपास के इलाकों में झमाझम बरसात हुई। शाम तक रुक-रुक कर टपका-टपकी का दौर चलता रहा।

सडक़ें बनीं तरणताल, आवाजाही में परेशानी

गंज सर्किल, सावित्री चौराहा, राजकीय कन्या महाविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, जयपुर रोड, वैशाली नगर, माकड़वाली रोड, फॉयसागर रोड, पुष्कर रोड और अन्य इलाकों में सडक़ों पर पानी भर गया। मार्टिंडल ब्रिज की तीसरी भुजा के नीचे भी पानी भरा नजर आया। सिविल लाइंस-पुलिस लाइंस इलाके में भी सडक़ों पर पानी भर गया। इससे लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा। कचहरी रोड और स्टेशन रोड पर एलिवेटेड रोड का कार्य के चलते हो रखे गड्ढ़ों के कारण ज्यादा परेशानी हुई।

उफना नालियों का पानी

नालियों में रेत-कचरा भरने से घरों और पहाड़ी इलाकों से बहता पानी सडक़ों पर उफना। कई इलाकों में सडक़ें पानी में डूबी दिखी। आंतेड़, जी-ब्लॉक, क्रिश्चयनगंज और अन्य क्षेत्रों से पहाडिय़ों का पानी नालों से होकर आनासागर में पहुंचा। बारिश पूर्व शहर के नालों की सफाई का कार्य पूरा नहीं हुआ। इसके चलते बारिश का पानी सडक़ों पर जमा रहा।

जिले में भी मेहरबान

अजमेर शहर के अलावा जिले में भी कई स्थानों पर बारिश हुई। सावन के पहले सोमवार को भगवान इन्द्रदेव की कृपा ऐसी बरसी कि खेतों में पानी भर गया। गर्मी व उमस से परेशान लोगों को राहत मिली। जिले के रूपनगढ़, अरांई, किशनगढ़, सराना, सिलोरा, श्रीनगर, घूघरा, बबायचा, चाचियावास, नसीराबाद, भिनाय, खरवा, पीसांगन सहित कई कस्बों में तेज बारिश हुई।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned