बीसलपुर बांध में आया एक माह का पानी !

अक्टूबर 2021 तक के लिए पर्याप्त है पानी
पिछले दस दिनों में हुई 35 सेमी पानी की आवक

By: himanshu dhawal

Published: 23 Aug 2020, 05:06 PM IST

हिमांशु धवल

अजमेर. बीसलपुर बांध में चालू मानसून के दौरान एक माह की आपूर्ति लायक पानी की आवक हो चुकी है। इस लिहाज से अक्टूबर 2021 तक के लिए पानी पर्याप्त बताया जा रहा है। वर्तमान में 35 सेमी पानी की आवक हुई है, हालांकि पिछले साल 19 अगस्त को ही बांध छलकने के कारण गेट खोलने पड़े थे।
अजमेर शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में इस बार अभी तक मात्र 35 सेमी पानी की आवक हुई है। बीसलपुर बांध से अजमेर, जयपुर और टोंक में पानी की सप्लाई होती है। बांध में भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, चितौड़, राजसमंद और उदयपुर जिले में होने वाली बारिश से कैचमेंट एरिया से पानी की आवक होती है। इस बार अभी तक इन जगहों पर भी अच्छी बारिश नहीं हुई है। इससे बांध में भी पानी की मामूली आवक हुई है।

यह था विभाग का दावा

हालांकि जलदाय विभाग के अधिकारियों का बारिश से पहले दावा था कि बांध में सितम्बर 2021 तक की सप्लाई के लिए पानी पर्याप्त है। अब इसमें 35 सेमी पानी बढऩे से अक्टूबर 2021 तक की सप्लाई के पर्याप्त बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 19 अगस्त को बांध के अवरफ्लो होने के कारण गेट खोलकर कई दिनों तक पानी की निकासी करनी पड़ी थी।

2.60 मीटर है खाली बीसलपुर बांध

वर्तमान में 2.60 मीटर खाली है। बांध का वर्तमान जलस्तर 312.93 आरएलमीटर है। जानकारों के अनुसार अगस्त माह में ही बांध में पानी की सर्वाधिक आवक होती है, जो सितम्बर के अंत तक जारी रहती है। ऐसे में आगामी दिनों में अच्छी बारिश होने पर बांध के फिर से लबालब होने की उम्मीद की जा रही है।

फैक्ट फाइल
- 315.50 आरएलमीटर बीसलपुर बांध की क्षमता

- 312.58 आरएलमीटर 10 अगस्त को जलस्तर
- 312.93 आरएलमीटर 22 अगस्त का जलस्तर

- 01 सेमी पानी कम होता है प्रतिदिन सप्लाई में

इनका कहना है...
बीसलपुर बांध में अभी तक करीब 35 सेमी पानी की आवक हुई है। इससे एक महीने पानी की सप्लाई हो सकती है। बांध में पानी की आवक अब कम हो गई है।

- रामनिवास खाती

एईएन,गोयला जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अजमेर

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned