scriptसर्दी में जबरदस्त उछल गया प्याज, खरीदने में लोगों के बहने लगे आंसू | onion price hike rapidly peoples cut onion from food list | Patrika News

सर्दी में जबरदस्त उछल गया प्याज, खरीदने में लोगों के बहने लगे आंसू

locationअजमेरPublished: Dec 04, 2017 08:44:59 am

Submitted by:

manish Singh

व्यापारियों की मानें तो प्याज के भाव आगामी फरवरी तक रहने वाले है।

onion price hike in india

onion price hike in india

मनीष कुमार सिंह/अजमेर।

नासिक (महाराष्ट्र) में पिछले दिनों हुई बेमौसम हुई बारिश ने देशभर में सब्जी का तड़के प्याज ने ठंड में भी गर्माहट ला दी है। प्याज के बढ़े दाम का असर अजमेर की सुभाष नगर मंडी से केसरगंज, पड़ाव और आगरा गेट सब्जी मंडी पर नजर आने लगा है। व्यापारियों की मानें तो प्याज के भाव आगामी फरवरी तक रहने वाले है। अजमेर के लोकल प्याज की आवक के बाद ही प्याज के दाम में कमी होगी।
शादी-ब्याह के सीजन में डिमांड के मुताबिक आवक नहीं होने से प्याज के दाम में आमजन की जेब पर असर डालना शुरू कर दिया है। ठंड बढऩे के साथ प्याज ने आमजन के पसीने छुड़ा दिए है। प्याज के दाम में हुई बढ़ोत्तरी ने रसोई को खासा प्रभावित किया है।
प्याज विक्रेता राजेश बच्चानी की मानें तो बढ़ते दाम का असर है कि पांच किग्रा की खरीद करने वाले ग्राहक भी 1-2 किग्रा तक सिमट गए। होससेल और खुदरा व्यापारी का खरीद पर मुनाफा तो उतना ही लेकिन बिक्री घटने से व्यापार कम हो गया।
2 हजार हैक्टेयर है रकबा
उद्यान विभाग के मुताबिक जिले में प्याज का रकबा 2 हजार हेक्टेयर है। अजमेर के अलावा प्रदेश में जयपुर , अलवर व नागौर जिले में कुचामन में प्याज की पैदावार होती है। प्रदेश में स्थानीय ब्याज की आवक के बाद दाम में गिरावट देखी जा सकेगी।
कुचामन की मांग कम
नासिक में फसल खराबे के चलते प्याज के दाम में बढ़ोतरी हुई है। कुचामन के प्याज में पानी की मात्रा ज्यादा रहती है इसके चलते जल्दी खराब होता है। बढ़े दाम का असर नजर आने लगा है। ग्राहक भी जरूरत के मुताबिक प्याज खरीद रहे हैं।
-राजेश बच्चानी, प्याज विक्रेता केसरगंज मंडी

कम आवक से भड़के भाव
नासिक व कुचामन के प्याज बाजार में है लेकिन आवक कम होने से भाव तेज है। स्थानीय प्याज की आवक के बाद ही दाम में गिरावट आएगी। प्याज के मौजूदा भाव फरवरी तक रहेंगे। मावठ होने की स्थिति में प्याज के दाम में ओर भी तेजी आने की संभावना है।
-कमल, प्याज विक्रेता पड़ाव सब्जी मंडी

यह है दाम

मंडी कुचामन सिटी नासिक
सुभाष नगर सब्जी मंडी (होलसेल दाम) 30-40 40-45

केसर गंज सब्जी मंडी 50 50
पड़ाव सब्जी मंडी 50 50

आगरा गेट सब्जी मंडी 50 50
ऊंटगाड़ी पर बिक्री- 50 –
अभी नासिक का प्याज बाजार में आता है लेकिन बारिश के चलते प्याज की फसल प्रभावित हुई है। उसका असर मंडी में प्याज के दाम पर पड़ रहे हैं। अजमेर में खरीफ के प्याज का रकबा कम रहता है। मंडी में स्थानीय प्याज की आवक फरवरी से मार्च मध्य तक होगी। इसके बाद ही भाव में कमी आएगी।
-संजय तनेजा, सहायक उप निदेशक, उद्यान विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो