तुरन्त दर्ज कराएं आरएएस प्री. के सवालों पर आपत्ति, वरना पछताते रह जाएंगे जिंदगी भर

तुरन्त दर्ज कराएं आरएएस प्री. के सवालों पर आपत्ति, वरना पछताते रह जाएंगे जिंदगी भर

raktim tiwari | Publish: Aug, 13 2018 07:24:00 AM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

 

अजमेर.

आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 में शामिल अभ्यर्थियों का आपत्ति दर्ज कराना जारी है। रविवार को भी अभ्यर्थि?ों ने विभिन्न प्रश्नों पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराई। सोमवार को रात्रि 12 बजे बाद आपत्तियों का ऑनलाइन लिंक निष्क्रिय हो जाएगा।

आयोग ने 5 अगस्त को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था। इसकी उत्तरकुंजी पर आपत्तियां मांगी गई है। शनिवार को अभ्यर्थियों ने निर्धारित शुल्क देकर ऑनलाइन आपत्तियं दर्ज कराई। उप सचिव रामदयाल मीणा के अनुसार प्रत्येक प्रश्न की आपत्ति के लिए सौ रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। आपत्तियां प्रामाणिक पुस्तकों के प्रमाण के साथ सिर्फ ऑनलाइन स्वीकार की जाएंगी।

वांछित प्रमाण नहीं होने पर आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आपत्ति देने के लिए अभ्यर्थियों को एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन करना होगा। इसमें आरएएस प्री. परीक्षा के लिंक (सवाल आपत्ति) पर क्लिक कर आपत्तियां दर्ज करानी होगी।

साथ ही प्रति प्रश्न सौ रुपए (सेवा शुल्क अतिरिक्त) के हिसाब से शुल्क भुगतान ई-मित्र कियोस्क अथवा स्वयं के माध्यम से पोर्टल पर उपलब्ध गेटवे से किया जा सकेगा।

सही आपत्तियों पर होगा फैसला

प्रामाणिक तथ्यों के आधार पर जिन प्रश्नों पर आपत्तियां सही मिलेंगी उन पर आयोग को निर्णय लेना होगा। इसका फैसला विशेषज्ञों की राय पर फुल कमीशन करेगा। मालूम हो कि पूर्व वर्षों की आरएएस परीक्षाओं में भी कई प्रश्नों पर आपत्तियां दी गई थी। आयोग को कई प्रश्न डिलीट करने पड़े थे।

तुरन्त भरें माक्र्स वेरीफिकेशन के लिए फार्म

सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अंक गणना कराने के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। अंक गणना के ऑनलाइन आवेदन सोमवार से प्रारंभ होंगे। जबकि जंची हुई उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी की प्रति के लिए 27 अगस्त से आवेदन प्रारंभ होंगे।

सीबीएसई मुख्य के अलावा पूरक परीक्षा में भी बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना, जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा देता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned