scriptरेलवे प्लेटफार्म सूने,ट्रैक पर सिर्फ दौड़ रही मालगाडिय़ां | Only malgadi running on railway track | Patrika News
अजमेर

रेलवे प्लेटफार्म सूने,ट्रैक पर सिर्फ दौड़ रही मालगाडिय़ां

कोरोना का असर : लॉकडाउन के चलते यात्रियों का आना बंद,घरों में कैद हैं लोग,स्टेशन पर कूली,ऑटो चालक,प्लेटफार्म पर डेयरी केबिन संचालक का छिना रोजगार,रेलवे गैंगमैन जुटे हैं काम में

अजमेरMar 30, 2020 / 12:38 am

suresh bharti

रेलवे प्लेटफार्म सूने,ट्रैक पर सिर्फ दौड़ रही मालगाडिय़ां

file photo

अजमेर/मदनगंज-किशनगढ़.

कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की घोषणा से अजमेर रेलवे जंक्शन पर सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां चौबीस घंटे आबाद रहने वाले प्लेटफार्म, वाहन पार्र्किंग स्थल, यात्री प्रतीक्षालय व टिकट खिडक़ी पर खामोशी है। प्लेटफार्म पर न किसी यात्री ट्रेन के आने व रवाना होने की माइक पर उद्घोषणा हो रही है और न ही संदेश।
रेलवे टै्रक पर सवारी गाडिय़ां चलना पूरी तरह बंद है। अब टै्रक पर केवल मालगाडिय़ों का ही संचालन हो रहा है। टै्रक पर गैंगमैन सार-संभाल में जुटे हुए हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
फाटक खुलने व बंद होने में बदलाव

रेलवे टै्रक पर इस समय केवल मालगाडिय़ों की ही सीटी सुनाई दे रही है। ट्रैक पर जहां-जहां फाटक है। वहां भी अब लोगों को अधिक देर इंतजार नहीं करना पड़ रहा। फाटक खुलने व बंद होने में बदलाव आ गया। अब अधिक समय तक फाटक खुली रहती है, क्योंकि यात्री रेलगाडिय़ों का संचालन बंद है। रेलवे टै्रक पर इन दिनों सामूहिक रूप से किए जाने वाले अधिकतर कार्य बंद कर दिए गए हैं।
कम लग रहा समय

वर्तमान में मालगाडिय़ां बिना रुके सीधे चल रही है। पहले सवारी गाडिय़ों के संचालन के चलते मालगाडिय़ों के संचालन में समय लगता था। टै्रक के व्यस्त रहने से मालगाडिय़ां समय पर नहीं पहुंच पाती थी। अब मालगाडिय़ों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में समय कम लग रहा है। इनमें से कई मालगाडिय़ां गेहूं एवं अन्य खाद्य सामग्री लेकर भी जा रही है।
कोरोना से सावधान रहने की हिदायत

रेलवे के सीनियर सैक्शन इंजीनियर रामानुज प्रसाद ने बताया कि गैंग में शामिल कर्मचारियों को नियमित रूप से कोरोना वायरस महामारी से बचाव की जानकारी दी जा रही है। मास्क एवं साबुन का भी वितरण किया जाता है। सभी कर्मचारियों को दूरी बनाए रखते हुए काम करने के लिए कहा गया है। साथ ही बार-बार हाथ धोने को पाबंद किया है। रेलवे कर्मचारी इन नियमों का पालन कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो