Open: पांच महीने बाद खुली दरगाह और मंदिर, पुलिस जाप्ता तैनात

मार्च में लॉकडाउन के बाद से बंद थी दरगाह और मंदिर।

By: raktim tiwari

Published: 07 Sep 2020, 06:56 AM IST

अजमेर.

पांच महीने बाद अजमेर में सभी मंदिर और ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह खुल गई। सोमवार सुबह से मंदिर और दरगाह के दरवाजे खुले। करीब पांच महीने बाद श्रद्धालु मंदिर और जायरीन दरगाह की जियारत कर सकेंगे। उधर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना और सुरक्षा के चलते पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता बढ़ाया है।

जिला प्रशासन, दरगाह कमेटी और अंजुमन पदाधिकारियों की बैठक हुई थी। इसमें दरगाह के निजाम गेट, शर्की गेट, सोलहखम्बा और छतरीगेट खोलने प्रस्तावित हैं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार अन्य धार्मिक स्थलों सहित सोमवार को दरगाह खुल गई। इसी तरह अजमेर में बजरंगगढ़ बालाजी, अम्बे माता मंदिर, सांई बाबा मंदिर, सीतारामजी मंदिर, मदार गेट बालाजी सहित अन्य मंदिर खुल गए।

पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता
कोरोना संक्रमण में सोशल डिस्टेंसिंग सबसे अहम है। इसके चलते दरगाह में पुलिस ने अतिरिक्त जाप्ता लगाया है। निजाम गेट पर बेरिकेडिंग लगाई गई है। पुलिसकर्मी दरगाह के विभिन्न गेट पर तैनात रहेंगे। देहली गेट-धानमंडी में भी बेरीकेडिंग लगाई गई है।

नहीं चढ़ा सकेंगे फूल-चादर
मंदिरों और दरगाह में फूल, प्रसाद, माला और चादर नहीं चढ़ेगी। पुलिस ने मंदिरों और दरगाह के आसपास दुकानदारों को हद में सामान रखने को पाबंद किया है। अधिकारियों ने दुकानदारों, पुरोहितों और खादिमों से बातचीत की है। मंदिरों और दरगाह में आवाजाही की व्यवस्था, सेनेटाइजर की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य बिंदुओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा।


कोरोना संक्रमण का असर, आरपीएससी के साक्षात्कार स्थगित

अजमेर.राजस्थान लोक आयोग ने इस महीने चलने वाले विभिन्न भर्तियों के साक्षात्कार स्थगित कर दिए हैं। सोमवार को जनसंपर्क अधिकारी के साक्षात्कार के साथ इसकी शुरुआत होनी थी।

सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण मामले बढऩे के कारण
साक्षात्कार कार्यक्रम स्थगित किया गया है। अगली तिथियां जल्द जारी होंगी। अन्य बकाया भर्तियों की साक्षात्कार तिथियां भी जल्द जारी होंगी।


यूं चलने थे साक्षात्कार (आयोग के अनुसार)
7 और 8 सितम्बर-जनसम्पर्क अधिकारी
9 से 11 सितंबर - समूह अनुदेशक सर्वेयरसहायक शिक्षुता सलाहकार- 2018 (प्राविधिक शिक्षा विभाग)
14 से 22 सितंबर -उपाचार्य/अधीक्षक ;औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान-2018 (प्राविधिक शिक्षा विभाग)

23 से 30 सितंबर - खाद्य सुरक्षा अधिकारी 2018 (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाऐं विभाग)

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned