scriptकुछ इस अंदाज में चल दिए ऑपरेटर साहब शादी करने, विंडो पर कार्ड लगाकर किया सबको invite | Operator on marriage leave aadhar center close in ajmer | Patrika News
अजमेर

कुछ इस अंदाज में चल दिए ऑपरेटर साहब शादी करने, विंडो पर कार्ड लगाकर किया सबको invite

सैकड़ों आवेदक कलक्ट्रेट के अटल सेवा केन्द्र से मायूस लौटे रहे हैं ।विभाग की नींद नहीं टूट रही है।

अजमेरJan 20, 2018 / 08:05 am

raktim tiwari

operator on marriage leave

operator on marriage leave

स्कूल कॉलेज में प्रवेश से लेकर जाति प्रमाण पत्र सहित कई सेवाओं में अनिवार्य किया जा चुका आधार कार्ड अजमेर में बड़ी परेशानी का कारण बन गया है। शहर में सिर्फ कलक्ट्रेट में आधार कार्ड बनता है, लेकिन आधार बनाने वाले ऑपरेटर की शादी के कारण यह एकमात्र मशीन भी बंद पड़ी है। रोजाना सैकड़ों आवेदक कलक्ट्रेट के अटल सेवा केन्द्र से मायूस लौटे रहे हैं, लेकिन सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की नींद नहीं टूट रही है।
जिम्मेदार अधिकारियों ने आधार कार्ड बनाने के लिए अब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है। वहीं समाज कल्याण विभाग में वृद्धों, असहाय तथा बच्चों के लिए पूर्व में खोला गया आधार कार्ड सेंटर पिछले 25 दिन से बंद हैं। वर्तमान में यहां पालनहार योजना के कार्ड बनाए जा रहे हैं। यहां पूछने पर ऑपरेटर ने बताया कि आधार का डाटा दिल्ली भेजने में परेशानी आ रही है। सर्वर में गड़बड़ी है। अटल सेवा केन्द्र के आधार काउंटर पर ऑपरेटर की शादी का कार्ड भी चस्पा किया गया है तथा सभी को शादी में निमंत्रित भी किया गया है।
लोग लगा रहे हैं चक्कर

इन दिनों स्कूलों में छोटे बच्चों की प्रवेश प्रकिया चल रही है। इसके लिए पहली आवश्यकता जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार कार्ड की है। अभिभावक अपने बच्चों को लेकर आधार कार्ड बनवाने के लिए कलक्ट्रेट से लेकर डाक विभाग और बाजारों में ई-मित्रों के चक्कर लगा रहे हैं। स्कूल में एडमीशन, पेंशन, नए मोबाइल नम्बर लेने, बैंक खाता खुलवाने, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन सहित दर्जनों सेवाओं में आधार कार्ड आवश्यक हो गया है। आधार कार्ड केवल कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में ही बनाए जा रहे हैं।
डाक विभाग तक नहीं पहुंचा सॉफ्टवेयर

डाक विभाग के मुख्य डाकघरों के जरिए आधार कार्ड बनाने का काम बुधवार से शुरू होना था। मंगलवार को कर्मचारियों को अटल सेवा केन्द्र में वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए प्रशिक्षण भी दिया लेकिन डीओआईटी की ओर से अब तक डाक विभाग को आधार नामांकन का सॉफ्टवेयर ही नहीं भेजा सका। इससे डाकघर के जरिए भी आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहैं।
आंध्रा बैंक में सावित्री चौराहे पर आधार कार्ड बन रहे हैं। कलक्ट्रेट में आधार कार्ड बनाने वाले आपॅरेटर की शादी होने से वह अवकाश पर है। दूसरा ऑपरेटर डिरजिस्टर हो गया है। फार्म भर कर यूआईडी के साथ जयपुर भेजा है। सप्ताहभर में समस्या समाप्त हो जाएगी। डाक विभाग की दिक्कत दूर कराता हूं।
भगवती प्रसाद, एसीपी डीओईटी अजमेर

Home / Ajmer / कुछ इस अंदाज में चल दिए ऑपरेटर साहब शादी करने, विंडो पर कार्ड लगाकर किया सबको invite

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो