पूर्व आयोजनों के आदेश निरस्त, रहेगा पूर्ण प्रतिबन्ध

-रमजान में करें घर में ईबादत, मस्जिदों में नहीं करेगें 10 से अधिक व्यक्ति नमाज अदा -डीएम

कोरोना संक्रमण का तीव्र गति से बढऩा चिंता जनक है। पूर्व की तुलना में द्वितीय लहर ज्यादा हानिकारक है। वैक्सीनेशन, मास्क का उपयोग एवं सरकारी गाईडलाइन की पालना के साथ आमजन की जागरूकता कोरोना नियन्त्रण का कारगर उपाय साबित होगा।

By: Dilip

Published: 11 Apr 2021, 11:41 PM IST

धौलपुर. कोरोना संक्रमण का तीव्र गति से बढऩा चिंता जनक है। पूर्व की तुलना में द्वितीय लहर ज्यादा हानिकारक है। वैक्सीनेशन, मास्क का उपयोग एवं सरकारी गाईडलाइन की पालना के साथ आमजन की जागरूकता कोरोना नियन्त्रण का कारगर उपाय साबित होगा। कोविड संक्रमण को अनुशासन, अधिक टेस्टिंग और टीकाकरण पर जोर देकर ही नियंत्रित किया जा सकता है।

जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट सभागार में कोरोना नियंत्रण के संबंध में धर्मगुरु, ईमाम, समाजसेवी एवं सामाजिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कोरोना नियंत्राण के संबंध में सभी के विचार साझा करते हुए जनसहभागिता एवं जनजागरूकता के साथ नई गाईडलाइन की पालना के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण तीव्र गति से बढ़ रहा है। जिसकी रोकथाम के लिए सजगता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों पर एपीडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार धार्मिक आयोजनों, जुलूस, भण्डारे, दंगल एवं अन्य आयोजनों को पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित किया गया है। नियमों की अवहेलना करने वाले आयोजकों पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। फल वाले, सब्जी वाले एवं ठेले वाले भी कढ़ाई से मास्क लगाने एवं भीड़भाड़ करने से बचें और कोरोना गाइडलाईन की पालना करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 30 अप्रेल सभी जिलों में कंटेनमेंट जोन चिन्हित कर उनमें जीरो मोबिलिटी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है।
संक्रमण की पांच प्रतिशत से अधिक पॉजीटिविटी रेट वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाने, हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्कॉउट एण्ड गाइडस की वॉलन्टियर के रूप में सेवाएं लेने, कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर संयुक्त टीमों की कार्रवाई बढ़ाने तथा सीमावर्ती जिलों में राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नेगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई चेकपोस्टों को अधिक प्रभावी करने जैसे कड़े कदम उठाएं जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा होम आइसोलेशन की पालना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निगरानी दलों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल की पालना में सख्ती के साथ-साथ समझाइश पर भी जोर दें और अधिकारियों का आम लोगों के साथ व्यवहार संयत हो। उन्होंने कहा कि कोरोना की लड़ाई में जनसहयोग आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि अब दूसरी लहर के दौरान भी अधिकारियों को उसी गम्भीरता से काम करने की जरूरत है। सभी कोरोना गाइडलाइन की पालना को सुनिश्चित करें। सभी नगरीय क्षेत्रों में 10 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक के साथ-साथ भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने और सामाजिक दूरी की पालना कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड से पार पाने के लिए मानसिक सोच विकसित करनी होगी। यह लड़ाई खुद को लडऩी होगी। सभी सामूहिक रूप से भीड़ को नियन्त्रित करें। मन्दिरों एवं मस्जिदों में 10 से अधिक व्यक्ति ही ईबादत करें। रमजान के पावन पर्व पर घर पर रहकर ही ईबादत करें।

भण्डारे एवं धार्मिक आयोजन पर रहेगा प्रतिबन्जिले में आयोजित होने वाले सभी धार्मिक आयोजनों महावीर जयन्ती, हनुमान जयन्ती, अम्बेडकर जयन्ती एवं अन्य धार्मिक आयोजनों के लिए पूर्व में उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदारों द्वारा की गई स्वीकृतियां प्रभावी नहीं होगी। पूर्व में जारी की गई स्वीकृतियों को निरस्त करते हुए सभी प्रकार के आयोजनों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। मन्दिरों पर भीड़-भाड़ नहीं हो इसके लिए बैरिकेटिंग की व्यवस्था की जाएगी।
गाड़ी एवं दुपहिया वाहनों की व्यवस्था के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात की जाएगी। मन्दिरों में आवक-जावक की स्थिति पर पूर्ण तरह से निगरानी रखी जाएगी।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी धौलपुर भारती भारद्वाज, तहसीलदार धौलपुर भगवत शरण त्यागी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल, शहर काजी मतीन खां गौरी, मस्जिदों के ईमाम, अम्बेडकर जयन्ती, महावीर जयन्ती, हनुमान जयन्ती के आयोजकों सहित अन्य सामाजिक संगठनों के सदस्य उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned