50 लाख से पेंटिंग होगी,14 वाटर एटीम लगेंगे

-स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई कार्य होंगे

-कचरा निस्तारण के लिए माखूपुरा में प्लांट लगेगा

By: bhupendra singh

Published: 02 Sep 2020, 11:08 PM IST

अजमेर.शहर से निकलने वाले कचरे का निस्तारण करने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत प्लांट लगाए जाने के साथ ही जनजागरूकता के लिए पेंटिंग, जनसुविधा के लिए वाटर एटीएम व मनोरंजन के लिए राजकीय संग्रहालय में थ्री-डी प्रोजेक्शन का काम होगा। नसीराबाद रोड ट्रेचिंग गाउंड में प्लांट लगाया जाएगा। पीपीपी मोड पर माखुपुरा में प्लांट लगाने के लिए टेंडर जारी किया गया है। यह कार्य 18 माह में पूरा करना होगा। 15 साल तक इस रखरखाव ठेकेदार को ही करना होगा।
वाल पेंटिंग के लिए 50 लाख का बजट

स्मार्ट सिटी द्वारा शहर की मुख्य सडक़ों पर मोरल तथा वाल पेंटिंग का कार्य करवाया जाएगा। इसके जरिए कोरोना जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। यह काम ६ माह में पूरा करना होगा। इस पर 50 लाख रुपए खर्च होंगे।

14 वाटर एटीएम लगेंगे

शहर में 14 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। एक साल में यह कार्य पूरा करना होगा। इस काम पर 70 हजार रुपए खर्च होंगे। 10 साल तक इनका मेंटीनेंस करना होगा।
कलक्ट्रेट में आईटी मेंटीनेंस होगी

कलक्ट्रेट बिल्ंिडग में आईटी हार्डवेयर तथा मेंटीनेंस का कार्य होगा। 8 सप्ताह में यह कार्य पूरा करना होगा। इस पर 50 लाख रुपए खर्च होंगे।
किले में थ्री-डी प्रोजेक्शन

अकबर के किले में लाइट एंड साउड शो होगा। थ्री डी प्रोजेक्शन मैपिंग में लगाया जाएगा। इस पर 4.06 करोड़ रूपए की लागत से होने वाले इस काम का संबंधित फर्म को 10 साल तक रखरखाव करना होगा।

मंथली बिलिंग से कई काम ठेके पर

-मासिक बिल व्यवस्था के लिए अजमेर डिस्कॉम को चाहिए20 प्रतिशत अतिरिक्त स्टाफ

अजमेर. मंथली बिलिंग की तैयारी कर रहे अजमेर विद्युत वितरण निगम ने अपने कई कार्य ठेके पर देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। निगम को मंथली बिलिंग के लिए 11 जिलों में 10 से २० फीसदी स्टाफ अतिरिक्त चाहिए। निगम ने नॉनफील्ड काम कर रहे 80 जेईएन को फील्ड में उतारा है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नॉनफील्ड काम कर रहे तकनीकी हेल्परों को भी फील्ड में लगाया गया है।

यह कार्य होंगे ठेके पर

-मासिक मीटर रीडिंग और लोड सर्वे सीएमआरआई द्वारा।

-वायरिंग वैरीफिकेशन, एलआईपी उपभोक्ता और सभी उपभोक्ताओं जिनका स्वीकृत स्वीकृत भार 100 किलोवाट (सोलर नेट मीटरिंग सहित) सभी 12 सर्किलों के लिए।

-एलटी और 11 केवी की ओवरहेड लाइनों को अंडरग्राउंड करने और लाइन स्थानांतरण का कार्य अजमेर सिटी सर्किल के तहत। यहां एफआरटी लगाईअजमेर विद्युत वितरण निगम के ११ केवी तथा एलटी लाइन फाल्ट दुरुस्त करने (नो करंट कम्पलेंट) का कार्य ठेके पर दिया जा रहा है।

ब्यावर, जवाजा, मसूदा, सराधना, मदार, पुष्कर तथा पीसांगन सब डिवीजन में अब उपभोक्ताओं की विद्युत फाल्ट आदि दुरुस्त करने काम फाल्ट रेक्टीफिकेशन टीम (एफआरटी) के जिम्मे होगा।

प्रिन्टिंग का खर्च दोगुना

मंथली बिलिंग के लिए अजमेर डिस्कॉम की प्रिन्टिंग, बिल वितरण आदि का खर्चा दोगुना होगा। हालांकि उसे दो माह में मिलने वाला राजस्व एक माह में आधा मिल जाएगा।

read more:-भू-माफिया कर रहा नदी में पुल बनाने की तैयारी

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned