scriptराजस्थान में यहां दौड़ेगी 130 की स्पीड से ट्रेनें, स्पीड ट्रायल सफल | palanpur-madar train successful speed test | Patrika News

राजस्थान में यहां दौड़ेगी 130 की स्पीड से ट्रेनें, स्पीड ट्रायल सफल

locationअजमेरPublished: Jun 29, 2022 04:14:23 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

अजमेर रेल मंडल के पालनपुर- मदार खंड पर पालनपुर- मदार और मदार-पालनपुर अर्थात अप और डाउन दोनों लाइन पर अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) की टीम द्वारा 130 किमी प्रति घंटे पर कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन (सीओसीआर) परीक्षण किया गया।

southern railway Train cancelled due to agnipath scheme

अग्निपथ विरोध: तमिलनाडु के रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी, चेन्नई सेंट्रल पर कई रूट पर ट्रेनें रद्द

सीओसीआर 24 डिब्बों वाली स्पेशल ट्रेन में आरडीएसओ की तकनीकी टीम और अजमेर मंडल और मुख्यालय के अधिकारियों के साथ शनिवार को मदार-पालनपुर खंड के बीच आरडीएसओ टीम द्वारा 130 किमी प्रति घंटे पर सीओसीआर परीक्षण किया। ट्रायल के अंतर्गत गाड़ी मदार से सुबह 09:45 बजे रवाना होकर दोपहर 01.08 बजे पालनपुर पहुंची। 366 किलोमीटर की यात्रा 03 घंटे 23 मिनट में पूरी हुई। गाड़ी की औसत गति 107.65 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई। इसी प्रकार शुक्रवार को पालनपुर से मदार (डाउन लाइन) के परीक्षण के लिए सीओसीआर गाड़ी सुबह 10.40 बजे पालनपुर से रवाना होकर दोपहर 02.05 बजे मदार पहुंची। 366 किलोमीटर की पूरी यात्रा 3 घंटे 25 मिनट में पूरी हुई। परीक्षण के दौरान 107 किमी प्रति घंटे की औसत और 135 किलोमीटर प्रतिघंटा अधिकतम गति तक दर्ज की गई।

अन्य मानकों का भी परीक्षण
परीक्षण के दौरान ट्रैक मापदंडों के अलावा, सिग्नलिंग, कर्षण वितरण उपकरण, लोकोमोटिव और कोच फिटनेस जैसे अन्य कई पहलुओं की भी जांच की गई और रिकॉर्ड किया। अब आरडीएसओ की टीम परीक्षण के नतीजों का विश्लेषण कर रिपोर्ट देगी। स्वीकृति मिलने पर इस खंड पर तीव्र गति से ट्रेनों का संचालन संभव हो सकेगा ।

सुधरेगा ट्रेन संचालन का समय
मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने कहा कि अजमेर मंडल के ट्रेन संचालन के इतिहास की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने कहा कि इस खंड पर गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने हेतु किए गए सीओसीआर परीक्षण की सफलता अजमेर मंडल के सबसे प्रमुख रेल खंड मदार-पालनपुर खंड पर ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे ट्रेन संचालन के समय में कमी आएगी जिससे यात्रियों के यात्रा समय की बचत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो