scriptPanchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’ | Panchayat raj election news: So how will the govt run in villages | Patrika News

Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’

locationअजमेरPublished: Jan 23, 2020 02:47:17 pm

Submitted by:

Preeti

जवाजा पंचायत समिति, नवसृजित ग्राम पंचायतों का मामला
स्टाफ है न कोई कार्यालय, फिलहाल रहेगी वैकल्पिक व्यवस्था

Panchayat raj election.... ...तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’

Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’,Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’,Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’,Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’,Panchayat raj election…. …तो ऐसे कैसे चलेगी गांवों में ‘सरकार’

नितिन कुमार शर्मा
अजमेर /जवाजा. पंचायतीराज चुनाव (Panchayat raj election)के बाद ग्राम पंचायत (gram panchyat) स्तर पर गांवों की ‘सरकार’ तो चुन ली गई, लेकिन इन पंचायतों के सामने कार्यालय (office) का संचालन किसी चुनौती से कम नहीं है। मामला नवसृजित दस ग्राम पंचायतों का है। चुनाव (election 2020)से महज दो-तीन महीने पहले सृजित इन पंचायतों के पास फिलहाल भवन की कोई व्यवस्था नहीं है।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक हादसा : नवजात के सिर से उठा पिता का साया,परिजन का रो-रो कर बुरा हाल

ऐसे में सरपंचों के शपथ ग्रहण समारोह से लेकर कार्यालय संचालन मुश्किल दिख रहा है। हालांकि इस मामले में पंचायत प्रशासन का कहना है कि नई पंचायतों के गठन के बाद सरकार एक प्रक्रिया के तहत नई पंचायतों को भवन व अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं से जोड़ेगी। इस प्रक्रिया में कुछ समय भी लगेगा। ऐसी स्थिति को देखते हुए पुरानी पंचायतों से अलग हुए गांवों की समस्याओं के समाधान के लिए कार्यालय की कमी खल रही है।
यह भी पढ़ें

पंचायतराज चुनाव : 100 वर्षीय पूरी रावत ने उत्साह के साथ किया मतदान

साथ ही सरपंचों व पंचायत स्टाफ की नियुक्ति से लेकर संचालन संबंधी कार्य भी प्रभावित हो सकते हैं। इधर, प्रशासन का कहना है कि वैकल्पिक तौर पर नई पंचायतों को जगह की व्यवस्था की जा रही है। किंतु इससे पहले नवसृजित पंचायतों को अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेना होना आवश्यक रहेगा।
यह भी पढ़ें

Panchayat chunav : द्वितीय चरण के चुनाव में पंच-सरपंच के लिए मतदान आज

इन नई पंचायतों की समस्या

पंचायत समिति जवाजा में 10 नई ग्राम पंचायत जुडऩे के बाद अब संख्या कुल 46 हो गई है। इस कारण गणेशपुरा, गोविंदपुरा, पाखरियावास, भैरूखेड़ा, ठीकराना मेंद्रातान, फतेहगढ़ सल्ला, बाडिय़ा भाऊ, सातुखेड़ा, लसाडिय़ा व शाहपुरा नई ग्राम पंचायत तो बन गई, लेकिन व्यवस्थाओं व कार्यालय भवन का अभाव है।
यह रहेगी वैकल्पिक व्यवस्था
जवाजा पंचायत समिति प्रशासन ने वैकल्पिक तौर पर व्यवस्था करते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सरकारी भवनों में ग्राम पंचायत कार्यालय संचालित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सामुदायिक भवन, सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी या सरकारी भवन में वैकल्पिक रूप से भवन चलाया जा सकता है। शपथ ग्रहण समारोह के बाद ग्राम पंचायत का संचालन शुरू करने के निर्देश हैं।
यह भी पढ़ें

. ….तो इसलिए पुलिस की गाड़ी के पीछे भीड़ ने लगाई दौड़.

अनापत्ति प्रमाण-पत्र जरूरी

पंचायत प्रशासन ने वैकल्पिक तौर पर अस्थाई रूप से ग्राम पंचायत कार्यालय बनाने से पहले अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेना जरूरी है। स्कूल भवन संचालन शुरू करने से पहले संबंधित पीओ से एनओसी लेनी होगी। वहीं सामुदायिक भवन को भी कार्यालय बनाने में अगर किसी को आपत्ति है तो भवन संचालित करने से पहले एनओसी लेना आवश्यक रहेगा। अगर किसी को आपत्ति या व्यवधान हो तो पंचायत कार्यालय नहीं चलाया जा सकेगा।
इनका कहना है
फिलहाल पंचायत कार्यालय के लिए भवन नहीं है। कोरम की बैठक में निर्णय लिया जाना है। कृषि पर्यवेक्षक कार्यालय या कुम्हारा का बाडिय़ा स्कूल का भवन खाली है। भवन की मरम्मत करवाकर पंचायत कार्यालय शुरू करना प्रस्तावित है।
राजेंद्र सिंह, सरपंच बाडिय़ा, ग्राम भाऊ पंचायत
नवसृजित पंचायतों के भवन को लेकर सरकारी प्रक्रिया जारी हैं। शीघ्र ही 10 नई पंचायतों के लिए नए भवन निर्मित कर संचालन कराया जाना है। फिलहाल, वैकल्पिक तौर पर ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सरकारी भवनों में स्थान प्रदान करने का योजना है। इसके लिए व्यवस्था की जा रही हैं।
बृजेंद्र शर्मा, विकास अधिकारी, पंचायत समिति जवाजा

यह भी पढ़ें

तीर्थ नगरी पुष्कर शर्मसार : विदेशी पर्यटक ने खोई सुधबुध,निर्वस्त्र हो करने लगा ऐसी हरकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो