बाड़े में बंधी छह बकरियों का पैंथर ने किया शिकार

पिछले दिनों श्वान हमले में एक पैंथर शावक की हो गई थी मौत,अजमेर जिले से सटी पहाडिय़ों में हिंसक वन्यजीव सक्रिय,पेयजल व शिकार की तलाश में आबादी में घुस रहे पैंथर

By: suresh bharti

Published: 31 Jul 2021, 12:16 AM IST

Ajmer अजमेर/मसूदा. अजमेर जिले से सटी पहाडिय़ों में हिंसक वन्यजीव सक्रिय हैं। जो बस्ती में घुसकर मवेशियों का शिकार कर रहे हैं। ग्राम पंचायत नाडी के ग्राम तेजा का बाडि़या में बाड़े में बंधी बकरियों पर पैंथर ने हमला कर दिया। इससे छह बकरियों की मौत हो गई। बीते एक साल से अजमेर जिले के मसूदा, भिनाय, श्रीनगर,जवाजा समेत कई जगह पैंथर की सक्रियता देखी जा रही है। मसूदा उपखंज के तेजा का बाडि़या निवासी नेमा घर के पास स्थित बाड़े में शाम को बकरियों का बांधकर घर चला गया। ग्रामीणों के अनुसार रात्रि में पैंथर ने बाड़े में घुसकर सभी छह बकरियों का शिकार किया।

पगमार्क लेकर जांच

सुबह पशुपालक नेमा बाडे़ में पहुंचा तो बकरियों को मृत देखकर उसके होश उड़ गए। उसके शोर मचाने पर परिजन एवं आस-पास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे। वन विभाग एवं ग्राम पंचायत को जानकारी दी। इस पर मसूदा वनपाल मुकेश मीणा व हजारीलाल मौके पर पहुंचे। मृत बकरियों के शवों को कब्जे में लिया। उन्होंने आस-पास के क्षेत्र में हिंसक वन्य जीव की तलाश की। इस दौरान बाडे़ के आस-पास से पगमार्क के नमूने लिए।

पगमार्क से प्रथमदृष्टया पैंथर के होने की पुष्टि हुई। वन विभाग ने पैंथर को पकडऩे के लिए गांव के पास पिंजरा लगाया है। ग्राम कुशलपुरा में गत दिनों श्वान के हमला कर देने से पैंथर के शावक की मौत पर ग्रामीण आस-पास के क्षेत्र में पैंथर होने की आशंका जता रहे थे। अब बकरियों पर हमला कर देने से क्षेत्र में पैंथर होने की पुष्टि होने लगी है।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned