scriptबाड़े में छिपकर बैठा था पैंथर,जयपुर से आई टीम ने रेस्क्यू कर पकड़ा | Panther was hiding in the fence, the team from Jaipur rescued | Patrika News

बाड़े में छिपकर बैठा था पैंथर,जयपुर से आई टीम ने रेस्क्यू कर पकड़ा

locationअजमेरPublished: Dec 14, 2020 11:53:14 pm

Submitted by:

suresh bharti

झुंझुनूं जिले के झांझा गांव आकर पैंथर को पिंजरे में कैद कर ले गई वन विभाग की टीम, पैंथर को ट्रेंकुलाइजड किया,झुंझुनूं जिले के जंगल में पैंथरों की बढ़ रही संख्या

बाड़े में छिपकर बैठा था पैंथर,जयपुर से आई टीम ने रेस्क्यू कर पकड़ा

बाड़े में छिपकर बैठा था पैंथर,जयपुर से आई टीम ने रेस्क्यू कर पकड़ा

अजमेर/झुंझुनूं. जयपुर से आई वन विभाग की टीम ने सोमवार को एक पैंथर को पकड़ लिया। इससे पहले यह पैंथर बाड़े में दुबका हुआ था। ग्रामीणों की सूचना पर झुंझुनूं जिला मुख्यालय से वन विभाग के कार्मिक मौके पर पहुंचे, लेकिन संसाधन व प्रशिक्षित कार्मिक के अभाव में पैंथर नहीं पकड़ा जा सका। ऐसे में जयपुर से आई वन विभाग की टीम ने अपराह्न 3 बजे झांझा गांव पहुंच पैंथर को ट्रेंकुलाइजड किया। इसके बाद उसे जाल में डालकर ले गए।
करीब छह पैंथरों की मुवमेंट

गौरतलब है कि झुंझुनंू जिले की आबोहवा पैंथरों (तेंदुए) को रास आने लगी है। यहां अब करीब छह से ज्यादा पैंथर हो गए हैं। कई पैंथर बाहर से वाहनों व अन्य तरीकों से आ रहे हैं। खेतड़ी व उदयपुरवाटी क्षेत्र में बाहर से लाकर पैंथरों को यहां छोड़ा जा रहा है। कई पैंथर बाहर से वाहनों व अन्य तरीकों से आ रहे हैं तो खेतड़ी व उदयपुरवाटी क्षेत्र में बाहर से लाकर पैंथरों को यहां छोड़ा जा रहा है।
हनुमानगढ़ से आए पैंथर को भी भाया जंगल

रविवार को झुंझुनूं जिला उप वन संरक्षक राजेंद्र सिंह हुड्डा ने मनसा की पहाडिय़ों पर पहुंच कर हनुमानगढ़ से आए पैंथर की मुवमेंट जानी। मनसा खोह वन चौकी प्रभारी वन पाल सतबीर मीणा व चौकी पर तैनात वनरक्षक विनोद यादव, वनरक्षक महावीर प्रसाद कुमावत, कैटल गार्ड शीशराम गुर्जर, विजय सिंह शेखावत सहित अन्य वन कर्मियों से पैंथर के बारे में पूरी जानकारी ली। साथ में सुरक्षा इंतजामों के बारे में जाना। वन अधिकारी इन्द्रपुरा उदयपुरवाटी रणवीर सिंह ने उपवन संरक्षक झुंझुनूं राजेन्द्र ङ्क्षसह हुड्डा को वन क्षेत्र की जानकारी दी।
चरवाहों को किया आश्वस्त

रविवार को मनसा, पौंख की पहाडिय़ों में वन विभाग के अधिकारियों ने दौरा किया। हनुमानगढ़ से आए पैंथर से लोगों व चरवाहों के मन में बसे डर को दूर करते हुए वन अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वन विभाग की तरफ से पूरी सुरक्षा के इंतजाम हैं। वन अधिकारी इन्द्रपुरा उदयपुरवाटी रणवीर सिंह ने जानकारी दी कि पैंथर मनसा की पहाड़ी की ऊपरी चोटी पर छोड़ा गया है। उससे किसी को कोई खतरा नहीं होगा।
ग्रामीणों ने मांगा मुआवजा

धर्मपाल गुर्जर, छोटूराम, रोहिताश सहित अन्य चरवाहों व ग्रामीणों ने मनसा की पहाडिय़ों में जांच करने आए झुंझुनूं जिला उप वन संरक्षक राजेंद्र सिंह हुड्डा के सामने पिछले दिनों पैंथर से हुए 4 मवेशियों की शिकार के मुआवजे की मांग की। इस पर हुड्डा ने आश् वासन दिया कि पोस्टमार्टम की कार्रवाई के बाद मुआवजे को लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो