scriptPatrika Ajmer Foundation day: अजयमेरू महोत्सव में गूंजीं बैंड की मधुर धुनें | Patrika Ajmer Foundation day: Ajmer people dance on band | Patrika News

Patrika Ajmer Foundation day: अजयमेरू महोत्सव में गूंजीं बैंड की मधुर धुनें

locationअजमेरPublished: Oct 28, 2021 09:33:12 pm

Submitted by:

raktim tiwari

देशभक्ति गीतों, भजनों और धोरों की धरती के अलबेले लोकगीतों की धुनें फिजां में गूंजी तो सुनने वालों के पैर खद-ब-खुद थिरक उठे।

band competition in ajmer

band competition in ajmer

अजमेर. अक्टूबर की गुलाबी ठंडक और सुनहरी शाम गुरुवार को खुशनुमा पैगाम लाई। आनासागर जेटी पर राजस्थान पत्रिका के 20 वें स्थापना दिवस पर आयोजित बैंडवादन में प्रशासनिक अधिकारी और शहरवासी सहभागी बने। देशभक्ति गीतों, भजनों और धोरों की धरती के अलबेले लोकगीतों की धुनें फिजां में गूंजी तो सुनने वालों के पैर खद-ब-खुद थिरक उठे। पूरे जोश, उल्लास और उमंग देखकर सांझ की बेला भी बैंड वादकों और श्रोताओं के स्वागत को आतुर दिखी।
बिखेरी मधुर स्वर लहरियां
बैंड वादकों ने शानदार धुनें प्रस्तुत कीं। इनमें देशभक्ति गीत, लोकगीत और पुराने फिल्मों के गीत शानदार रहे। न्यू किशोर बैंड ने मास्टर विजय कुमार की अगुवाई में जहां डाल-डाल पे सोने की चिडिय़ा करती है बसेरा…, मेरा जूता है जापानी….धुन बजाई। म्हारी घूमन छै नखराली गीत….ने राजस्थान की आन-बान-शान का एहसास कराया।मनोहर बैंड ने मास्टर मनोहरलाल ने गणपति वंदना..जय गणेश देवा…, ओ रे ताल मिले नदी के जल में…, गंगा तेरा पानी अमृत…..गीत की कर्णप्रिय धुन बजाई। प्रसिद्ध राजस्थान बैंड ने मास्टर राजू शर्मा की अगुवाई में है प्रीत जहां की रीत सदा…गीत की धुन बजाकर देश की संस्कृति का एहसास कराया। सत्यमं, शिवम सुंदरम..गीत की धुन भी शानदार रही। राजस्थान पुलिस के बैंड ने मास्टर अशोक कुमार की अगुवाई में सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा…, धरती धोरां री.. गीत बजाकर सुनने वालों को देशभक्ति का जज्बा जगाया। इनमें धरती धोरां री…, छोड़ों कल की बातें…, वंदे मातरम, है प्रीत जहां की रीत सदा…, हम हिंदुस्तानी-हम हिंदुस्तानी.. ,ओ पवन वेग से उडऩे वाले…, अरे जा रे हट नटखट…, और अन्य धुनों पर लोगों के पैर थिरक उठे। इन्हें सुनने के लिए आनासागर जेटी पर लोग डटे रहे।
आकर्षण बना पत्रिका गेट…
बैंडवादन के दौरान मंच पर भव्य पत्रिका गेट आकर्षण का केंद्र रहा। अजमेरवासियों को एकबारगी जयपुर में होने का एहसास हुआ। कलात्मक गेटों की डिजाइन देखकर लोगों ने मोबाइल से फोटो खींचे। ट्रेफिक व्यवस्था को संभालने में यातायात पुलिसकर्मी मुस्तैद रहे।
पत्रिका शहर के प्रति जिम्मेदार
अजमेर पत्रिका संस्करण की स्थापना के 20 वर्ष कामयाबी के शिखर और शहर के प्रति जिम्मेदारी का एहसास कराते हैं। अजमेर संस्करण शहर के प्रति उत्तरदायित्व और इसको स्मार्ट बनाने में योगदान दे रहा है। निश्चित तौर पर पत्रिका आगामी वर्षों में नए सोपान तय करेगा। आम नागरिकों को अपना कत्र्तव्य समझते हुए स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और नियमों की पालना की सीख लेनी चाहिए।
प्रकाश राजपुरोहित, कलक्टर अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो