ये है अजमेर की दरगाह के हाल-आप चाहें तो चाकू ले जाएं या पिस्तौल, यहां कोई नहीं रोकने वाला

महज 6 दिन पहले राजस्थान पत्रिका की ओर से किए गए स्टिंग ऑपरेशन में सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुली है।

By: raktim tiwari

Updated: 13 Mar 2018, 10:45 AM IST

युगलेश शर्मा/ मनीष कुमार सिंह।

बम धमाके जैसी घटना का दंश झेल चुकी विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में सुरक्षा व्यवस्था पर लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी ऐसी लापरवाही बरती जा रही है कि कोई भी आसानी से आतंकी वारदात को अंजाम दे सकता है। सभी गेटों पर सुरक्षा उपकरणों के साथ पुलिसकर्मियों के तैनात होने के बावजूद पिस्तौल, चाकू या अन्य धारदार हथियार बेखौफ अंदर ले जाए जा सकते हैं। न कोई जांच और न कोई रोका-टोकी की जा रही है। गरीब नवाज के उर्स से महज 6 दिन पहले राजस्थान पत्रिका की ओर से किए गए स्टिंग ऑपरेशन में सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुली है।

पुलिसकर्मी अपनी धुन में मगन

पत्रिका टीम का एक सदस्य चाकू लेकर तो दूसरा नकली पिस्तौल लेकर दरगाह में बिना किसी रोक-टोक के घुसा और पूरे दरगाह परिसर में विभिन्न स्थानों पर जाकर बाकायदा फोटोग्राफी की। करीब एक घंटे बाद टीम दरगाह परिसर से बाहर निकली। खास बात यह है कि चाकू और नकली पिस्तौल लेकर गेटों पर लगे डोर फे्रम मेटल डिटेक्टर से भी गुजर कर देख लिया लेकिन पास बैठे पुलिसकर्मी अपनी ही धुन में मगन रहे।

ऐसे किया स्टिंग
1. पत्रिका संवाददाता ने सबसे पहले दरगाह बाजार स्थित एक दुकान से नकली पिस्तौल खरीदी और उसे शर्ट के नीचे कमर में दबा ली। दूसरे संवाददाता ने चाकू पेंट की जेब में रख लिया।

2. दोनों संवाददाताओं ने दोपहर करीब 2 बजे बाबुल शरीफ गेट से दरगाह में प्रवेश किया। उस वक्त इस गेट पर दो पुलिसकर्मी तैनात थे लेकिन दोनों आपस में बतियाते या मोबाइल फोन पर खेल रहे थे। मेटल डिटेक्टर के टुकड़े सीढिय़ों पर रखे हुए थे।
3. बुलंद दरवाजा , बड़ी देग, महफिलखाना, क्वीन मैरी हौज, लंगरखाना गेट, महिला कॉरिडोर, शाहजहानी मस्जिद, झालरा, जन्नती दरवाजा, छतरी गेट, बेगमी दालाना, आरकाट का दालान, हमीदशाह का दालान, अंजुमन कार्यालय आदि स्थानों तक पिस्तौल और चाकू लेकर गए।

4. छतरीगेट पर लगे मेटल डिटेक्टर से दोनों संवाददाता अपराह्न करीब 3 बजे बाहर निकले। मेटल डिटेक्टर से कोई आवाज नहीं आई। पास ही खड़ा एक पुलिसकर्मी फोन पर बात कर रहा था।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned