patrika vision : खुले आईटीआई प्रशिक्षण केंद्र, 24 घंटे मिले सिंगल फेज बिजली

www.patrika.com/ajmer-news

By: सोनम

Published: 12 Oct 2018, 08:41 PM IST

 

अशोक सिंह रावत पुष्कर

1. पुष्कर सरोवर में गन्दा पानी नहीं जाये इस पर पूर्णत: रोक लगाने हेतु कार्य करना ।
2. पर्याप्त मात्रा में साफ जल पवित्र पुष्करराज सरोवर में बीसलपुर या अन्य स्त्रोत से पहुंचाना जिससे हिन्दुओं की आस्था का केन्द्र पवित्र तीर्थराज पुष्कर में बनी रहे ।

3. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र का सम्पूर्ण क्षेत्र में चहुमुंखी विकास करवाना एवं ब्रह्मा मन्दिर का विकास एवं पुष्कर क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करवाना जिससे अधिक से अधिक संख्या में देश-विदेश से पर्यटक यहंा आ सके ।
4. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में पीने के साफ पानी की पर्याप्त उपलब्धता करवाना एवं सम्पूर्ण क्षेत्र में सिंगल फेज की बिजली 24 घण्टे उपलब्ध करवाना ।

5. किसानों को राजस्व रिकार्ड में आधार व वर्किग जमाबन्दी में सुधार कर अनावश्यक मुकदमों से निजात दिलवाना एवं सेटेलाईट से राजस्व रिकार्ड में सुधार करवाना ।
6. पुष्कर चिकित्सालय को समस्त आधुनिक आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करवाना एवं विभागों के चिकित्सकों की उपलब्धता करवाना एवं पुष्कर अस्पताल में बिस्तरों (बैड) की संख्या में बढौतरी करवाना ।

7. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं बडे गावों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुलवाना । जिससे ग्रामीणों को गांव में ही लाभ मिल सके ।
8. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के अजमेर विकास प्राधिकरण (ए.डी.ए.) की जद में आये 118 गांवों का भौतिक सत्यापन करवाकर ग्रामीणों, किसानों के मकान एवं बाडों का नियमन कर पट्टा दिलवाना एवं सार्वजनिक उपयोग हेतु जमीनें दिलवाना जैसे स्कूल के लिये खेल मैदान, सरकारी कार्यालयों हेतु एवं शमशान स्थल हेतु जमीनें उपलब्ध करवाना ।

9. सम्पूर्ण पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की छोटी-छोटी ढाणियों में सडक व पानी पहुंचाना एवं टंकियों का निर्माण करवाना जिससे छोटे - छोटे गांवों को शुद्ध पानी उपलब्ध हो सके ।
10. रूपनगढ क्षेत्र को औद्योगिक नगरी के रूप में विकसित करना जहंा अधिक से अधिक लोगों को रोजगार की प्राप्ति हो सके एवं सरकार से ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके ।

11. युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध करवाना ।
12. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र एवं रूपनगढ में आई.टी.आई. प्रशिक्षण केन्द्र खुलवाना जिससे स्वरोजगार को बढावा मिल सके ।

13. पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के सभी गंावों में स्वच्छता की ओर विशेष कार्य करना जिसमें गांवों में नालियों का निर्माण करवाकर नियमित सफाई की व्यवस्था करवाना ।
14. सम्पूर्ण पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा को लेकर बालिका उच्च मध्यमिक विद्यालय को खुलवाना एवं पुराने विद्यालयों को क्रमोन्नत करवाना ।

15. सम्पूर्ण पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में नागरिकों की सुरक्षा हेतु सकारात्मक कदम उठाना ।
16. सम्पूर्ण पुष्कर विधानसभा क्षेत्र का चहुमुंखी विकास करवाना ही मेरा मकसद है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक, सुरक्षा, रोजगार, पानी की व्यवस्था, पुष्कर राज की प्रतिष्ठा देश और विदेश में उत्तरोतर बढाना प्रमुखता रहेगी ।(अशोक सिंह रावत)

प्रधान
पंचायत समिति पीसांगन

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned