#ShuddhKaYuddha : जागो जनमत यात्रा में खुलकर बोले लोग, पत्रिका की पहल को लोगों ने बताया सराहनीय

#ShuddhKaYuddha : जागो जनमत यात्रा में खुलकर बोले लोग, पत्रिका की पहल को लोगों ने बताया सराहनीय

Sonam Ranawat | Publish: Nov, 10 2018 09:37:11 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 09:50:03 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/ajmer-news

नसीराबाद. चुनावी अलख जगाने के लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से शनिवार को जयपुर से रवाना हुई जागो जनमत यात्रा अपराह्न 3.30 बजे शहीद स्मारक पहुंची। यहां नगरवासियों ने यात्रा के दल का स्वागत किया। अम्बेडकर परिवार के अमित बिदावत ने कहा कि पत्रिका की एक अच्छी पहल है, मतदाता में जागरुकता लाने के लिए। इससे लोग अपने क्षेत्र में अच्छे उम्मीदवार को चुन सकेंगे तथा विधानसभा क्षेत्र का विकास हो सकेगा। इस दौरान लोगों ने क्षेत्र की समस्याएं भी गिनाई।

 

समाजसेवी दिलीप रेसवाल ने कहा कि आजादी के बाद आज तक हमारे पास हमारी जमीन का मालिकाना हक छावनी परिषद प्रशासन के होते नहीं मिल पाया है। उपचुनाव में मुख्यमंत्री की ओर से की गई नगरपालिका बनाने की घोषणा एक छलावा साबित होकर रह गई है। जमीन का पट्टा नहीं होने के कारण बैंक नगरवासियों को ऋण नहीं देता है। कमल मेहरा ने कहा कि न्यायालय की रोक के बावजूद पशुवधकर्ता अवैध रूप से पशुओं का वध कर उनके अवशेष बीसलपुर परियोजना के टैंक के समीप खुले में छावनी परिषद की ट्रेचिंग ग्राउंड में डाल रहे हैं। इससे नगर का वातावरण तो प्रदूषित हो ही रहा है, वहीं संक्रमण का डर भी सता रहा है।

 

सामाजिक कार्यकर्ता आसिफ ने बताया कि नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के एकमात्र 150 बिस्तरों वाले चिकित्सालय में व्यवस्थाएं सही नहीं है। मरीज या उसके परिजन विरोध जताते हैं तो उसे अजमेर रैफर कर दिया जाता है। इश्तियाक अहमद कुरैशी ने कहा कि नगर में लगभग 15 हजार राशनकार्डधारी हैं लेकिन लगभग 5 हजार राशनकार्डधारियों को ही खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल पा रहा है। जिन्हें खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल पा रहा है उन्हें राशन के रूप में पर्याप्त रूप से राशन सामग्री उपलब्ध नहीं हो पा रही है और केवल गेहूं ही दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ भी बीपीएल कार्डधारियों को नहीं मिला है।

 

राहुल सांखला ने कहा कि गत माह हुई रोडवेज की हड़ताल के कारण कई बेरोजगार साधनों के अभाव में प्रतियोगी परीक्षा देने से वंचित रह गए। ठेला मजदूर मुन्ना ने कहा कि चिकित्सालय में चिकित्सकों का रवैया सही नहीं। यात्रा के दौरान मतदाताओं को फेक न्यूज के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि इन दिनो फेक न्यूज का प्रचलन सा चला आ रहा है। ऐसी फेक न्यूज पर ध्यान न दें और अपने विवेक से सोचें कि क्या सही है और क्या गलत है। उसके बाद ही उस पर अपना विचार रखें।

 

नगरवासियों ने पत्रिका की ओर से निकाली गई जागो जनमत यात्रा की सराहना करते हुए बताया कि ऐसी यात्रा के माध्यम से आने वाली सरकार का ध्यान उनकी समस्याओं पर जाएगा और उनका निराकरण भी होगा। वहीं मतदाता समस्याओं का हल कराने के लिए सही व सच्चा तथा युवा उम्मीदवार को चुनना पसंद करेगा। नसीराबाद से जागो जनमत यात्रा ब्यावर के लिए रवाना हो गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned