जिसने देखा ये नजारा उसकी थम गई निगाहें ,पथ संचलन में दिखी अनुशासन की शानदार कदमताल

पुष्कर . जिसने देखा यह नजारा उसने अपने मोबाइल व कैमरे में कैद किया इस अनुशासन की कदमताल को

By: सोनम

Published: 13 Nov 2017, 12:48 PM IST

पुष्कर . जिसने देखा यह नजारा उसने अपने मोबाइल व कैमरे में कैद किया इस अनुशासन की कदमताल को पुष्कर में रविवार शाम आरएसएस का खंड स्तरीय पथ संचलन निकाला गया। इसमें करीब 200 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। राघव रेसॉर्ट से निकले इस संचलन का संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, पालिकाध्यक्ष कमल पाठक सहित कस्बेवासियों, दुकानदारों ने पुष्पवर्र्षा कर स्वागत किया।

 

खंड स्तर कार्रवाह जगदेव सिंह के निर्देशन मेें करीब 200 स्वयं सेवक राघव रेसॉर्ट में एकत्र हुए। यहां पर भगवा ध्वज को प्रणाम करके प्रार्थना की गई। इसके बाद बैंड की धुन पर तलवारों की सुरक्षा के बीच भगवा ध्वज लिए स्वयं सेवक कदम से कदम ताल मिलाते हुए निकले।

 

संचलन राघव रेसॉर्ट से केशव नगर, गौतम आश्रम के सामने से नायक कॉलोनी, नव खंडीय हनुमान मंदिर तिराहे से गुरुद्वारा, नए रंगजी मंदिर , वराह घाट चौक, गऊ घाट से ब्रह्म चौक पहुंचा। इस दौरान दुकानदारों ने गुलाब के पुष्पों की वर्षा की, वहीं जैन मंदिर के पास संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, पालिकाध्यक्ष कमल पाठक ने पार्षदों के साथ पुष्पवर्षा कर स्वयं सेवकों का स्वागत किया। ब्रह्मा मंदिर होता हुआ यह संचलन पुन: गन्तव्य को जाकर विराम हो गया। आयोजन ने देशभक्ति का संचार किया।डेढ़ घंटे देरी से निकला संचलनआरएसएस का प्रत्येक आयोजन समयबद्ध व्यवस्थित तरीके को लेकर चर्चा में रहता है, लेकिन रविवार को खंड स्तरीय पथ संचलन निर्धारित समय से करीब डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुआ।

 

 

यह न केवल कस्बेवासियों में चर्चा का विषय रहा बल्कि संचलन में हिस्सा लेने वाले पुरातन स्वयं सेवकों के बीच परेशान नजर आए। स्वयं सेवक खुद हैरान दिखे। हालांकि उन्होंने इस संबंध में कुछ कहने से मना कर दिया, लेकिन आयोजन स्थल पर सहयोगियों ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है। सभी स्वयं सेवकों को दोपहर दो बजे राघव रेसॉर्ट में एकत्र होने का समय दिया गया था तथा तीन बजे संचलन शुरू होना था। यह साढ़े चार बजे शुरू हुआ। ऐसे में दुकानदार भी स्वागत करने के लिए पुष्प लिए इंतजार करते नजर आए।

 

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned