scriptPeople trapped in the building were brought down with help of a rope | भूकम्प: इमारत में फंसे लोगों को रस्सी के सहारा उतारा ! | Patrika News

भूकम्प: इमारत में फंसे लोगों को रस्सी के सहारा उतारा !

मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों ने दिखाया कौशल

 

अजमेर

Published: December 25, 2021 02:44:29 am

अजमेर.

भूकम्प जैसी आपदा से निपटने के लिए सिटी स्क्वायर मॉल पंचशील में शुक्रवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों के साथ आपदा प्रबंधन मे सहयोग करने वाली टीमों ने मॉक ड्रिल की। मॉक ड्रिल के दौरान ऊंची इमारत में फंसे लोगों को रस्सी के सहारे उतारने व उपकरणों का इस्तेमाल ने देखने वालों को रोमांचित किया।
सुबह 10 बजे अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने जिले में भूकम्प की सूचना देते हुए राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने के आदेश दिए। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवानों के साथ आपदा प्रबंधन, स्वयं सेवक सिटी स्क्वायर पहुंचे। सबसे पहले उन्हें भूकम्प के कारण हुए शोर्ट सर्किट से लगी आग को बुझाया। इसके बाद जलते हुए व्यक्तियों को गीले कम्बल से बचाव किया। झुलसे, घायल व बेहोश व्यक्तियों को बाहर निकाला। घायलों को प्राथमिक उपचार दिया। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचक दल) के मेडिकल कैम्प लगाया। घायलों तथा मृत व्यक्तियों को बाहर निकालने में राज्य आपदा मोचक दल, सिविल डिफेन्स, एनसीसी व स्काउट गाइड ने भूमिका निभाई। उन्होंने भूकम्प के कारण मलबे में दबे व्यक्तियों को बचाने के लिए कट्टर से लोहे, लकड़ी व दीवारों के अवरोधों को काटकर प्राथमिक उपचार दिया।
भूकम्प: इमारत में फंसे लोगों को रस्सी के सहारा उतारा !
भूकम्प: इमारत में फंसे लोगों को रस्सी के सहारा उतारा !
डॉग स्क्वायर्ड की ली मदद

एनडीआरएफ व एसडीआरएफ ने बिल्डिंग में फंसे लोगों की तलाश के लिए डॉग स्क्वायड का सहारा लिया।आपातकालीन परिस्थिति के लिए सैटेलाइट फोन एवं मार्स कोड अधारित हेम रेडियो का भी प्रदर्शन किया।
टाइगर जम्प ने किया रोमांचित
ऊंचे स्थानों पर फंसे व्यक्तियों को टाइगर जम्प के जरिए बचाने की ड्रिल की गई। इसमेंएक रस्सी के सहारे ऊंचाई से व्यक्तियों को सकुशल उतारा गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय आपदा मोचक दल के राजस्थान प्रभारी योगेश कुमार मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारीलाल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सीताराम प्रजापति, उपखण्ड अधिकारी महावीर सिंह उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.