scriptपरेशान कर रहे पेट्रोल के दाम, ई-वाहन के प्रति बढ़ रहा रुझान | Petrol prices troubling, increasing trend towards e-vehicles | Patrika News

परेशान कर रहे पेट्रोल के दाम, ई-वाहन के प्रति बढ़ रहा रुझान

locationअजमेरPublished: May 24, 2022 11:24:06 pm

Submitted by:

Dilip

– जिले में अच्छी-खासी संख्या में हो रही ई-दोपहिया वाहनों की बिक्री – बिना रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों का अधिक क्रेज – मिलती है एकमुश्त अनुदान राशि
पेट्रोल के दिनों-दिन बढ़ते भावों के कारण अब लोगों ने दुपहिया वाहनों में इसका विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। जिले में पिछले दो साल के दौरान बैटरीचलित स्कूटर का क्रेज बढऩे से जिले में विभिन्न ई-वाहन निर्माता कंपनियों के शोरूम खुल रहे हैं।

परेशान कर रहे पेट्रोल के दाम, ई-वाहन के प्रति बढ़ रहा रुझान

परेशान कर रहे पेट्रोल के दाम, ई-वाहन के प्रति बढ़ रहा रुझान

धौलपुर. पेट्रोल के दिनों-दिन बढ़ते भावों के कारण अब लोगों ने दुपहिया वाहनों में इसका विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। जिले में पिछले दो साल के दौरान बैटरीचलित स्कूटर का क्रेज बढऩे से जिले में विभिन्न ई-वाहन निर्माता कंपनियों के शोरूम खुल रहे हैं। हालांकि, आगरा और ग्वालियर जैसे बड़े शहर पास होने से जिले के अधिकतर लोग वहां से ई-वाहन खरीद रहे हैं। जिला मुख्यालय पर और भी कुछ शोरूम खोलने की तैयारी हो रही है। शोरूम संचालकों के अनुसार जिले में एक माह में करीब पचास से सौ बैटरीचलित स्कूटर की बिक्री हो रही है। यह नया सेगमेंट है, इसलिए अभी इसके आगे बढऩेे की गति धीमी है लेकिन आने वाले समय में अच्छी तेजी की उम्मीद है।
बुजुर्ग व बच्चों के लिए मुफीद

पेट्रोल के बढ़ते दामों के कारण- लोग बच्चों खासकर बच्चियों को बैटरीचलित स्कूटर खरीदकर दे रहे हैं। जिससे वह स्कूल, कोचिंग या आसपास के बाजार आदि स्थानों पर आसानी से जा सके। कामकाजी युवतियों को भी ऐसी ही बैटरी की स्कूटी भा रही है। वहीं बुजुर्गों के लिए यह आसान सवारी है। अब व्यावसायिक कार्य में भी ई-स्कूटर काम में लिया जाने लगा है।
45 हजार से डेढ़ लाख तक का स्कूटर

बैटरीचलित स्कूटी या बाइक्स के शोरूम के संचालक बताते हैं कि बाजार में बैटरीचलित स्कूटी के शोरूम बढ़ रहे हैं। इसकी कीमत 45 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक है। कोरोना के चलते लगा लॉकडाउन खुलने के बाद एक साल से इसका क्रेज देखने को मिल रहा है। जल्द ही इस क्षेत्र में बड़ी कंपनियों की बाइक भी आने की संभावना है।
ई-स्कूटर व बाइक्स की हजारों कंपनियां

ई-स्कूटी विक्रेताओं का कहना है कि देश में हजारों कंपनियां है। हालांकि ऑटोमोबाइल सेक्टर की बड़ी कंपनियों की स्कूटी व ई-बाइक्स धौलपुर में नहीं आई है। इनके मैदान में उतरने के बाद इस सेक्टर में तेजी से बदलाव आने की उम्मीद है।
एक साल में 150 ई-वाहन रजिस्टर्ड

जिला परिवहन कार्यालय के अनुसार जिले में एक साल में करीब 150 ई-दुपहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन परिवहन विभाग कार्यालय में हुआ है। इसमें ई-थ्री व्हीलर भी रजिस्टर्ड हुए हैं। बिना रजिस्ट्रेशन वाले ई-वाहनों की संख्या इससे अधिक है।
25 किलोमीटर स्पीड तक लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

ई-वाहन विक्रेताओं का कहना है कि 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाले ई स्कूटर के लिए लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। इससे ऊपर स्पीड वाला बैटरीचलित वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इसका लाइसेंस भी जरूरी है।
25 से 70 प्रति किलोमीटर तक स्पीड

बैटरी चलित स्कूटर के शोरूम संचालकों ने बताया कि अभी कई और कंपनियों के स्कूटर आ रहे हैं जिनकी स्पीड 25 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। जो एक बार चार्ज करने के बाद 60 से 170 किलोमीटर तक चलती है।
दुपहिया वाहन

बैटरी क्षमता अनुदान राशि

2 केडब्ल्यूएच तक 5000

4 केडब्ल्यूएच तक 7000

5 केडब्ल्यूएच तक 9000

5 केडब्ल्यूएच से अधिक 10000

ई- थ्री व्हीलहर

3 केडब्ल्यूएच तक 10000
4 केडब्ल्यूएच तक 15000

5 केडब्ल्यूएच तक 17000

5 केडब्ल्यूएच से अधिक 20000

इनका कहना है

ई-वाहनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है। इन पर अनुदान की भी सुविधा है। ऐसे में लोग इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।
– मनोज वर्मा, जिला परिवहन अधिकारी, धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो