scriptPlantation: बोले राज्यपाल, स्वतंत्रता दिवस पर यूनिवर्सिटी में लगाएं पौधे | Plantation: Governor urge for plantation in Universities | Patrika News

Plantation: बोले राज्यपाल, स्वतंत्रता दिवस पर यूनिवर्सिटी में लगाएं पौधे

locationअजमेरPublished: Aug 13, 2020 07:09:56 am

Submitted by:

raktim tiwari

राज्यपाल कलराज मिश्र ने भेजा सभी यूनिवर्सिटी को पत्र।

plantation in universities

plantation in universities

अजमेर.

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर पौधरोपण किया जाएगा। कुलपति, शिक्षक सहित अधिकारी और कर्मचारी पौधरोपण करेंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र ने सभी विश्वविद्यालयों को इस बाबत पत्र भेजा है।

राज्यपाल मिश्र ने पत्र में बताया कि स्वतंत्रता दिवस पावन पर्व है। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में ध्वजारोहण के बादपौधरोपण किया जाएगा। कुलपति, सभी संकाय के शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी पौधे लगाएंगे। पौधों की देखभाल के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय में एक समिति का गठन होगा। इसमें कुलसचिव, वित्त नियंत्रक और एक शिक्षक शामिल होंगे।
यह समिति पौधों के लिए ट्री-गार्ड और अन्य व्यवस्थाएं देखेगी। राज्यपाल ने कुलपतियों को विश्वविद्यालय में लगाए जाने वाले पौधों की संख्या भी आवंटित की है। मालूम हो कि महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय 1 से 15 अगस्त वन महोत्सव मना रहा है। इस दौरान 2500 से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रशिक्षित युवाओं को जोड़ेंगे विवि के विभिन्न कार्यों से

अजमेर. नरवर गांव के प्रशिक्षित और योग्य युवाओं को विभिन्न कार्यों से जोड़ा जाएगा। इससे कोरोनाकाल में उन्हें कुछ आमदनी के साथ-साथ कार्यानुभव होगा। यह बात महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी.सिंह ने वन महोत्सव के दौरान कही। इस दौरान गांव के सीनियर सेकंडरी स्कूल में सौ से ज्यादा पौधे लगाए गए।
प्रो.सिंह ने कहा कि गांवों, शहरों में स्वच्छता और हरियाली बढ़ाने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है। प्रत्येक कार्य के लिए सरकार पर निर्भरता की आदत छोड़कर हमें छोटे-छोटे कार्यों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। विवि नरवर गांव में पौधरोपण कराने के अलावा कचरा संग्रहण के लिए ऑटो, महिलाओं को सिलाई मशीन देगा। साथ ही प्रशिक्षित और पढ़े-लिखे युवाओं को विवि के कार्यों से जोड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो