प्रेरणादायी पहल : हथकढ़ शराब बनाने से अब तौबा! मदिरा सेवन नहीं करने का लिया संकल्प

जागरुकता की बयार : झुंझुनूं जिले के भोपालपुरा गांव के लोगों ने शराब सेवन नहीं करने का किया निर्णय, पुलिस व जनप्रतिनिधियों ने अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों का दूध पिलाकर किया स्वागत

By: suresh bharti

Published: 24 Feb 2021, 01:06 AM IST

झुंझुनूं. यदि परिवार व समाज को बचाना है तो शराब सेवन से दूर रहना होगा। अब तक हजारों परिवार शराब से तबाह हो गए। गृह क्लेश, आत्महत्या, गंभीर रोग और रिश्तों में दरार की वजह शराब रही है। यदि लोगों में जागरुकता आ जाए तो इन सबसे छुटकारा पाया जा सकता है। इसकी पहल झुंझुनूं जिले के भोपालपुरा गांव के ग्रामीणों ने की है।

यहां के लोग अब हथकढ़ शराब नहीं बनाएंगे और सेवन भी नहीं करेंगे। गांव के सार्वजनिक चौक में पुलिस अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में मंगलवार को हुई बैठक में इसका सामूहिक संकल्प लिया। इसमें तय किया गया कि गांव का कोई भी व्यक्ति ना तो शराब बनाएगा ना ही सेवन करेगा। यदि इसकी अवहेलना की गई तो आरोपी को सामाजिक व आर्थिक रूप से दंडित किया जाएगा।

चार दशक से कई लोग अवैध शराब के कारोबार से थे जुड़े

थानाप्रभारी गोपाल सिंह ने बताया कि भोपालपुरा गांव में करीब चालीस वर्ष से कुछ लोग चोरी छिपे हथकढ़ शराब बनाने एवं बिक्री करने का कार्य कर रहे थे। इसके चलते महौल बिगड़ रहा था। युवा नशे की तरफ बढ़ रहे थे। बैठक में वृत्ताधिकारी ज्ञानसिंह चौधरी, थानाप्रभारी गोपालसिंह, पंचायत समिति सदस्य ईश्वर ङ्क्षसह मान, सरपंच शीशराम, सुभाषचंद, संजय यादव, आबकारी विभाग के मामचंद यादव सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। इस दौरान ग्रामीणों का दूध पिलाकर निर्णय का स्वागत किया गया। बैठक का संचालन हवासिंह ने किया। सरपंच ने शीशराम ने बताया कि हम सभी इस निर्णय की पालना कराएंगे।

रोजगार उपलब्ध कराने के होंगे प्रयास

हथकढ़ शराब बनाने वाले लोगों को रोजगार दिलाने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं से जोडकऱ लाभान्वित किया जाएगा। इसके यह लाभ मिलेगा कि यहां के लोग गलत कार्यों से परहेज करेंगे।

भोपालपुरा गांव की फैक्ट फाइल :

जनसंख्या : 698
पुरूष : 371

महिला : 327
साक्षरता : 74.79

कुल घर : 119

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned