scriptपीएम मोदी देंगे अजमेर को बड़ी सौगात, यूं खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक | PM modi inaugrates india post payment bank in ajmer | Patrika News

पीएम मोदी देंगे अजमेर को बड़ी सौगात, यूं खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

locationअजमेरPublished: Aug 25, 2018 06:31:41 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.ptrika.com/rajasthan-news

india post payment bank

india post payment bank

अजमेर.

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन 1 सिम्बम्बर को प्रधानमंत्री अजमेर में करेंगे। डाक विभाग ने इसके लिए तैयारी शुुरु कर है। पूर्व में इसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री के हाथों करवाए जाने की योजना थी लेकिन मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा के तहत प्रधानमंत्री के अजमेर आगमन को ध्यान में रखते हुए बैंकों के उद्घाटन कार्यक्रम में बदलाव किया है।
डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र में 13 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) तथा उनके 65 एक्सेस प्वाइंट (डाकघर) पूरी तरह से बैंकिग कार्य करते नजर आएंगे। विभाग ने इसके लिए अलग से कर्मचारियों की भर्ती की है। पोस्ट पेमेंट बैंक में सार्वजनिक बैंक के खातों की तरह ही लेन-देन होगा।
राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के तहत प्रथम चरण में अजमेर के मुख्य डाकघर,भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, टोंक, बांरा, झालावाड़,एनजी मंडी कोटा, बांसवाड़ा, कांकरोली, बूंदी तथा प्रतापगढ़ में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोले जाएंगे। इन शाखाओं के 65 एक्सेस प्वाइंट (डाकघर) का शुभारंभ भी एक साथ होगा। बैंक में वर्किग पूरी तरह पेपरलेस होगी।
खाताधारक को यह मिलेंगी यह सुविधाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक चालू होने पर इसके जरिए मोबाइल बैंकिग, डीबीटी, बिल पेमेंट, धन प्रेषण आदि के काम होंंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अन्र्तगत खुले खातों में इनमें एक लाख तक राशि रखी जा सकती है।
इससे अधिक राशि होने पर वह राशि स्वत: ही सम्बन्धित व्यक्ति के डाकघर खाते में स्थानांतरित हो जाएगी। आईपीपीबी में खुले खाते पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। खाते में मंथली एवरेज बैलेंस की आवश्यकता नहीं है। खाता खोलने के लिए केवल आधार कार्ड के जरिए ऑन लाइन खाता खोला जा सकेगा।
बहनों ने सजाई भाईयों की कलाई पर राखी
भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व रविवार को पारम्परिक तरीके से मनाना शुरू हो गया। सुबह से ही बहिनों ने भाइयों के तिलक लगाकर राखी बांधकर उनकी लम्बी उम्र की कामना की। भाइयों ने अपनी बहन को सार्मथ्य अनुसार उपहार और नकद राशि भेंट की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो