script

पुलिस-प्रशासन ने रुकवाया बाल विवाह

locationअजमेरPublished: May 17, 2022 01:55:17 am

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

बाल विवाह की सूचना पर सैंपऊ क्षेत्र के प्रशासन तथा पुलिस टीम ने जाकी गांव में बाल-विवाह रुकवाया है। इस सम्बंध में बचपन बचाओ आंदोलन के राज्य समन्वयक दीप बैनर्जी ने नाबालिक बालिका के बाल विवाह की सूचना दिशा फाउंडेशन निदेशक दिनेश कुमार सिंह को दी।

पुलिस-प्रशासन ने रुकवाया बाल विवाह

पुलिस-प्रशासन ने रुकवाया बाल विवाह

धौलपुर. बाल विवाह की सूचना पर सैंपऊ क्षेत्र के प्रशासन तथा पुलिस टीम ने जाकी गांव में बाल-विवाह रुकवाया है। इस सम्बंध में बचपन बचाओ आंदोलन के राज्य समन्वयक दीप बैनर्जी ने नाबालिक बालिका के बाल विवाह की सूचना दिशा फाउंडेशन निदेशक दिनेश कुमार सिंह को दी। बाद में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन टीम धौलपुर, तहसीलदार, मानव तस्करी विरोधी यूनिट, थानाधिकारी सैपऊ, चाइल्ड लाइन 1098 टीम गांव जाकी मौके पर गई। वहां पर बालिका के दस्तावेज खंगाले। इस पर मार्कशीट के आधार पर बालिका नाबालिग मिली। उपखण्ड अधिकारी ने तुरंत कार्रवाई कर परिवार को बाल विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया। साथ ही टीम ने नाबालिक के परिजनों को बताया कि बाल विवाह कानूनी अपराध है। इसलिए इसकी 18 वर्ष पूरी होने पर ही विवाह करें। इस मौके पर भंवर सिंह, सरला परमार मानव तस्करी विरोधी यूनिट धौलपुर, दिशा फाउंडेशन और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन पार्वती, नरेश शर्मा, चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर रीना त्यागी, दीक्षा सैन, रेनू शर्मा धौलपुर, थानाधिकारी परमजीत आदि उपस्थित रहे। दिशा फाउंडेशन लीगल एडवाइजर प्रमोद कुमार शर्मा ने कानूनी सलाह दी।
परिण्डे बांधे

राजाखेड़ा. बौद्ध पूर्णिमा पर छेकुरिया बस्ती अंबेडकर धर्मशाला चौपाल पर युवा शक्ति जाटव महासंघ कार्यकर्ताओं ने परिण्डे बांधे। तथागत बुद्ध भगवान की चित्र पर कैंडल तथा पुष्प अर्पित कर सभी बुद्धिजीवियों ने नमन किया। वक्ताओं ने कहा कि बौद्ध पूर्णिमा का दिन बहुत ही शुभ दिन माना गया है। इस दिन स्वादिष्ट भोजन में खीर बनाकर तथा खीर का दान कर मानव कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं। रविंद्र मौर्य ने कहा कि भगवान बौद्ध के विचारों को गांव और गली-गली पहुंचाने से लोगों में मानवता का ज्ञान होगा। कार्यकर्ताओं ने राजाखेड़ा छेकुरिया बस्ती अंबेडकर धर्मशाला की चारदीवारी चौपाल पर लगे वृक्ष पर बेजुबान पक्षियों के लिए दाना और पानी के लिए परिंडे लगाए। सभी सदस्यों ने अपने-अपने निवास स्थान पर हर जगह परिंडे लगाने का संकल्प लिया। जिसमें जिला कार्यकर्ता नाहर सिंह, मुकेश कुमार, सालिगराम, हरदेव सिंह खरे तथा ब्लॉक कार्यकर्ता डॉ. सतीश चंद्र, प्रताप सिंह, विजय कुमार, मूलचंद, सतीश कुमार, उपेंद्रसिंह, पीतम सिंह, विजेंद्र सिंह, संतोषी लाल, छविराम, राजेंद्र प्रसाद, विजय कुमार, उदयभान सिंह, अंकित, पंकज सहित सभी संगठन सदस्य उपस्थित हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो