script

बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने बनाया स्पीकअप एप

locationअजमेरPublished: Nov 30, 2021 02:10:18 am

Submitted by:

dinesh sharma

अजमेर रेंज आईजी सैंगाथिर ने कहा कि इसके माध्यम से बेटियों व महिलाएं किसी भी आपातकालीन समय या जरूरत पडऩे पर पुलिस की मदद ले सकती हैं

बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने बनाया स्पीकअप एप

बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने बनाया स्पीकअप एप

मदनगंज-किशनगढ़ ( अजमेर ).

शहर के आरके पाटनी गल्र्स कॉलेज में सोमवार को ‘महिला सशक्तीकरण एवं जागरुकता अभियान’ विषयक कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि अजमेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एस. सैंगाथिर ने कहा कि हमारी बेटियों एवं महिलाओं की सुरक्षा हमारा परम दायित्व है।
इसके लिए पुलिस प्रशासन ने ‘स्पीकअप’ एप बनाया है। इसके माध्यम से बेटियां व महिलाएं किसी भी आपातकालीन समय या जरूरत पडऩे पर पुलिस की मदद ले सकती हैं। उन्होंने कहा कि यह जागरुकता अभियान गांव-गांव, ढाणी-ढाणी महिला ज्योतिरथ के माध्यम से प्रचार प्रसार कर रहा है।
आवाज दो अभियान कार्यक्रम से अब तक कई क्षेत्रों में जानकारी प्रेषित की गई है। इसके परिणाम भी सार्थक आ रहे हैं।

आरके मार्बल ग्रुप और आरके पाटनी गल्र्स कॉलेज के चेयरमैन अशोक पाटनी ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य का विषय है कि हमारी बेटियों के महाविद्यालय में ‘आवाज दो अभियान’ कार्यक्रम हो रहा है। इसके माध्यम से हमारी बेटियां समाज में एक संदेश प्रेषित करेंगी कि हम हर पल सुरक्षित हैं। हम सब इस अभियान के प्रति सजग होकर अपनी मंजिल की तरफ बढ़ें।
तत्काल लें हैल्पलाइन की मदद

तकनीकी जानकार रामविलास जांगिड़ ने बताया कि यदि बेटियों एवं महिलाओं को किसी भी प्रकार की अनहोनी या घटना की आशंका महसूस हो तो वह तुरंत ’स्पीकअप’ ऐप के माध्यम से या पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1090 पर कॉल कर सकती हैं। ऐसा करने पर तुरंत सहायता प्राप्त होगी।
उन्होंने बताया कि बेटियों एवं महिलाओं को संबल मिले इसके लिए ’आवाज दो’ स्पीकअप ऐप, महिला डेस्क एवं सुरक्षा सखी, महिला आत्मरक्षा कौशल जैसे अन्य प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। महाविद्यालय प्रबंध समिति के निदेशक व सचिव सुभाष अग्रवाल ने कहा कि हम सदैव बेटियों की सुरक्षा एवं सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर हैं।
महिला ज्योतिरथ रवाना

प्राचार्य रवि शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय से जाग्रति अभियान को सफल बनाने के लिए अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर महिला ज्योतिरथ को रवाना किया। यह ग्रामीण क्षेत्रों के जाकर महिला जाग्रति कठपुतली नृत्य कार्यक्रम के माध्यम से जागरुकता के साथ ही सजगता पैदा करेगा।
जागरुकता का दिया संदेश

महाविद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित कठपुतली नृत्य हुआ। कॉलेज की छात्राओं की सुरक्षा से सम्बन्धित सूचना के लिए शिकायत बॉक्स भी लगवाए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो