scriptपुलिस की मुस्तैदी, डायवर्जन से यातायात की राह सुगम | Police preparedness, diversion facilitates traffic | Patrika News

पुलिस की मुस्तैदी, डायवर्जन से यातायात की राह सुगम

locationअजमेरPublished: Sep 28, 2021 01:26:48 am

Submitted by:

manish Singh

-16 डायवर्जन बनाने से बिना रुकावट गुजरता रहा यातायात, रात 7 बजे तक यातायात का दबाव हुआ समाप्त
 

पुलिस की मुस्तैदी, डायवर्जन से यातायात की राह सुगम

पुलिस की मुस्तैदी, डायवर्जन से यातायात की राह सुगम

अजमेर. अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की चली आ रही मशक्कत रविवार शाम सफल रही। पुलिस की मुस्तैदी व शहर में बना डायवर्जन से जाम के हालात नहीं बने। आलाधिकारियों के साथ पुलिस बेड़ा परीक्षा केन्द्र से शहर के मुख्य मार्ग व चौराहों पर नजर आया। पहली पारी के बाद शाम साढ़े 5 बजे दूसरी पारी के अभ्यर्थियों के छूटने पर भीड़ नजर आई लेकिन जाम नहीं लगा। यातायात बाधित हुए बगैर बड़ी संख्या में निजी वाहनों के साथ रोडवेज व प्राइवेट बसों से अभ्यर्थियों को अपने घर के लिए रवाना किया गया।
शहर की यातायात व्यवस्था पर सुबह से ही कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित व पुलिस अधीक्षक जगदीशचन्द्र शर्मा नजर बनाए हुए थे। कलक्टर-एसपी ने पहले अभय कमांड सेंटर से शहर की सड़क-चौराहों का जायजा लिया। तैनात किए जवानों को जाम की स्थिति में तुरन्त पॉइंट के पुलिस अफसर को सूचित करने के निर्देश दिए ताकि व्यवस्था को बनाए रखने में कोई परेशानी ना हो। इसके बाद एसपी-कलक्टर ने शहर के विभिन्न शहरों का जायजा लिया। इसी तरह आईजी एस.सेंगाथिर ने अजमेर शहर के यातायात के साथ परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा का जायजा लिया।
बनाए 16 डायवर्जन, 5 नाके
शहर में यातायात को नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस ने 16 डायवर्जन बनाए। इसमें राजासाइकिल चौराहा, कुन्दन नगर, कोर्ट तिराहा, पुरानी आरपीएससी राजहंस वाटिका, कलक्ट्रेट, सवित्री चौराहा, जवाहर रंगमंच, पुरानी चौपाटी पुलिया, सिविल लाइन्स, पुलिस लाइन चौराहा, माकड़वाली रोड, झलकारी बाइक स्मारक, लोहागल रोड, जनाना अस्पताल, रीजनल कॉलेज तिराहा, मार्टिण्डल ब्रिज, 9 नम्बर पेट्रोल पम्प से भारी वाहन को जयपुर रोड, नसीराबाद रोड, ब्यावर रोड, लोहागल रोड होते हुए बाहर निकाला। बाहर से आने वाले वाहनों को रोकने के लिए नई आरपीएससी, नाका मदार, माखुपुरा, पुरानी चुंगी चौकी, नौसर घाटी में नाके लगाए।
चार बस स्टैंड, चार पार्किंग

सीओ यातायात पार्थ शर्मा ने बताया कि शहर में बाहरी वाहनों के लिए बिरला सिटी वाटर पार्क, चन्दवरदाई नगर स्टेडियम, नौसर घाटी बस स्टैंड, कायड़ विश्राम स्थली व नई आरपीएससी के सामने अस्थाई पार्किंग बनाई गई। रीजनल कॉलेज, हजारीबाग, सात पीपली बालाजी मंदिर पर अस्थाई बस स्टैंड बनाए।
एएसपी चौधरी ने संभाली अश्व की कमान

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अजमेर रेंज सतर्कता) राजेश चौधरी ने अश्वरोही शाखा की टुकड़ी की कमान संभालते हुए शहर के मुख्य मार्गो व तंग गलियों में भी मोर्चा संभाला। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सीताराम प्रजापत के साथ सीओ नॉर्थ प्रियंका रघुवंशी, सीओ साउथ मुकेश सोनी, सीओ दरगाह रघुवीर प्रसाद शर्मा, यातायत निरीक्षक नीतू राठौड़ ने यातायात की कमान संभाली। कई जगह पुलिस को सख्ती भी दिखानी पड़ी।
इनका कहना है
रीट परीक्षा में अभ्यर्थी के साथ उनके परिजन के आगमन से शहर के यातायात पर पडऩे वाले प्रभाव को देखते हुए पर्याप्त संख्या बल में जाप्ता लगाया गया। पुलिस का सहयोग करते हुए व्यापारियों व शहरवासियों ने बनाए गए डावर्जन को मानते हुए गुजरे। इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हुए बगैर आसानी से परीक्षा निर्बाध तरीके से सम्पन्न हुई।
जगदीशचन्द्र शर्मा, एसपी अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो