scriptअजमेर आईजी ने जिले का दौरे कर लोगों की देखी लापरवाही,पुलिस को सख्ती बरतने का सुनाया फरमान | Police will be strict in lockdown, will guide the guideline | Patrika News

अजमेर आईजी ने जिले का दौरे कर लोगों की देखी लापरवाही,पुलिस को सख्ती बरतने का सुनाया फरमान

locationअजमेरPublished: May 08, 2021 01:55:25 am

Submitted by:

suresh bharti

कोरोना को लेकर लोगों में जागरुकता की कमी,मास्क का उपयोग कम,सोशल डिस्टेंस की अनदेखी,आईजी एस. सेंगाथिर के अजमेर जिले के दौरे के बाद सामने आई खामियां, दुरुस्त करने के दिए आदेश

अजमेर आईजी ने जिले का दौरे कर लोगों की देखी लापरवाही,पुलिस को सख्ती बरतने का सुनाया फरमान

अजमेर आईजी ने जिले का दौरे कर लोगों की देखी लापरवाही,पुलिस को सख्ती बरतने का सुनाया फरमान

ajmer अजमेर. अजमेर आईजी ने माना कि लोग कोरोना महामारी की भयावहता को गंभीरता से नहीं ले रहे। सरकारी गाइडलाइन की पालना नहीं कर रहे। ऐसे में पुलिस को सख्ती बरतने की आवश्यकता है। महामारी रेड अलर्ट जन अनुसंधान पखवाड़े में कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए जारी गाइडलाइन की शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पालना नहीं हो रही है।
अब भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। बाजार, सब्जी मंडी हो या फिर कोविड का इलाज कराने अस्पताल आ रहे मरीज और उनके परिजन। सब लोग बिना रोकटोक के आ जा रहे है। इससे ना केवल शहर बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से संक्रमण फेल रहा है। यह तथ्य पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज एस. सेंगाथिर के जिले के भ्रमण के बाद सामने आया है।
सरकारी गाइडलाइन की अनदेखी

पुलिस अधीक्षक जगदीशचन्द्र शर्मा ने बताया कि आईजी अजमेर रेंज एस. सेंगाथिर ने आदेश में बताया कि अब भी जिले में कई जगह सब्जी मण्डियां, थोक व्यापार में भीड़ भाड़ देखी जा रही है। सामाजिक दूरी की पालना नहीं हो रही है। फल व सब्जियों के ठेले पर लोग काफी संख्या में जुट जाते है। शहरों व कस्बों में सब्जी मंडी भी बंद इलाकों में है।
यहां आने जाने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग की सुविधा भी नहीं है। इसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो रही है। जिले में भ्रमण के दौरन अन्तर जिला नाकाबंदी पाइंट को देखा गया तो सामने आया कि लोग एक जिले से दूसरे जिले में भी बिना रोक-टोक आ जा रहे है। कोविड-१९ की गाइडलाइन की पालना नहीं की जा रही है। अन्तर जिला आवागमन को भी रोक जाना चाहिए।
ठीक होने पर मरीज रहे क्वॉरंटीन

एसपी शर्मा ने बताया कि आमतौर पर यह देखने में आ रहा है कि विभिन्न अस्पतालों में मरीज के परिजन उनकी देखभाल के लिए बड़ी संख्या में आते है। फिर वापस गांव/कस्बे में जाकर संक्रमण फैला रहे है। ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीज की देखभाल के लिए सिर्फ एक परिजन ही अस्पताल परिसर में उपस्थित रहे तथा वह व्यक्ति भी अपने घर के अलावा अनावश्यक बाहर नहीं घूमे। मरीज के ठीक होने पर मरीज एवं साथ वाले व्यक्ति को होम क्वारेंटाइन कराया जाए। जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जाए।
कोविड पॉजिटिव भी घूम रहे बाहर

कोविड पॉजेटिव व्यक्ति भी अनावश्यक बाहर घूम रहे है। उनकी पहचान करके उनके खिलाफ भी कोविड केयर सेंटर या अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में कोविड पॉजेटिव को लेकर अच्छी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी की पालना करने के लिए कहा। कन्टेमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी का औचित्य समाप्त हो रहा है और संक्रमण फैल रहा है। कंटेमेंट जोन में लोगो का आवागमन भी पूरी तरह से बंद हो।
मजूदरों को किया जाए क्वॉरंटीन

दूसरे राज्य व जिलों से आने वाले लोग व मजदूरों को क्वॉरंटीन किया जाना चाहिए। जो कि नहीं किया जा रहा है। इससे स्थानीय लोगों में संक्रमण तेजी से फैलने का डर बना हुआ है। ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें होम क्वॉरंटीन किया जाए। वहीं परिवहन के साधनों में ५० फीसदी सवारियां ही चढ़ाई जाए, लेकिन रोडवेज, प्राइवेट वहनों व फैक्ट्री के कार्मिकों को लाने ले जाने वाले वाहनों में अधिक सवारियां बैठाई जा रही है।
रखेंगे शादियों की जानकारी

एसपी शर्मा ने बताया कि आईजी सेंगाथिर के निरीक्षण में सामने आया कि शादियों में गाइडलाइन की पालना नहीं हो रही है। इससे भी काफी लोग संक्रमित हो रहे है। संबंधित बीट कांस्टेबल को अपनी बीट में होने वाली शादियों की जानकारी रखनी होगी। शादियों में शामिल होने वाले लोगों की सूची ली जाए। वहीं समझाइश कर शादी को स्थगित करने का प्रयास करे। लोगों को कम से कम अन्त्योष्टी व शोक सभा में जाने के बजाए ऑनलाइन श्रद्धांजली के लिए प्रेरित करें।
अपने स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

एसपी शर्मा ने बताया कि आईजी सेंगाथिर ने पुलिस कर्मियों को अपने परिवारजन के स्वास्थ्य का ध्यान रखने, मास्क और सेनेटाइजर व सामाजिक दूरी की पालना करे। स्वास्थ्य संबंधी आ रही कठिनाई से उच्चाधिकारियों को अवगत करवाए तथा उपलब्ध करवाए गए स्वास्थ्य किट का इस्तेमाल करे। जिला, रेंज स्तर पर बनाई गई हेल्पलाइन से सहायता प्राप्त की जा सकती है। होम आइसोलेशन व कोविड केयर सेंटर में है। वह अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। ऑक्सीजन लेवल भी लगातार चैक करते रहे।
टीम भावना के साथ करें काम

आईजी ने जिला पुलिस को प्रशासन के साथ मिलकर टीम भावना के साथ काम करने की सलाह दी। लोगों को जागरूक करने के लिए गाइडलाइन के अनुसार पैदल मार्च का आयोजन किया जाए। वहीं स्थानीय प्रशासन व स्वास्थ्य अधिकारियों से बेतहर समन्वय स्थापित करे। उन्होने महामारी के दौर में वृत्ताधिकारियों व थानाधिकारियों को अपने क्षेत्र में अलर्ट होकर काम करने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो