scriptStudent politics: नेताजी नहीं कर सकेंगे छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन | political leaders not innuagrate student union office | Patrika News

Student politics: नेताजी नहीं कर सकेंगे छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन

locationअजमेरPublished: Oct 07, 2018 05:26:26 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

11 दिसम्बर के बाद ही मंत्री-विधायक संस्थानों में उद्घाटन कर सकेंगे।

student union office

अजमेर.

कॉलेज-विश्वविद्यालय में सियासी दलों के नेता छात्रसंघ कार्यालयों के फीते नहीं काट पाएंगे। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लग चुकी है। अब 11 दिसम्बर के बाद ही मंत्री-विधायक संस्थानों में उद्घाटन कर सकेंगे।
कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में एनएसयूआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समर्थित छात्रनेता चुनाव जीते हैं। लॉ कॉलेज और राजकीय कन्या महाविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन 3 अक्टूबर को हो चुका है। अअन्य संस्थानों में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन होना है। आमतौर पर छात्रनेताओं की पहली पसंद कांग्रेस और भाजपा के नेता, मंत्री होते हैं। इसके बाद वे भामाशाहों और अन्य को समारोह में बुलाते हैं।
लगी आचार संहिता
प्रदेश में 7 दिसम्बर को विधानसभा चुनाव होने हैं। नियमानुसार आचार संहिता लग चुकी है। इसके तहत प्रदेश में सियासी दलों के नेता कोई लोक-लुभावनी घोषणाएं, नए भवनों, कार्यालयों, परियोजनाओं का उद्घाटन नहीं कर सकते हैं। मालूम हो कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, दयानंद कॉलेज, श्रमजीवी कॉलेज, संस्कृत कॉलेज में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन होना है।
चुनाव के बाद उद्घाटन!

अब कांग्रेस और भाजपा के नेता विधानसभा चुनाव में व्यस्त रहेंगे। पर टिकी हैं। इसके चलते वे कॉलेज और विश्वविद्यालय में उद्घाटन, समारोह में अधिकृत तौर पर शामिल नहीं हो पाएंगे। 11 दिसम्बर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद आचार संहिता खत्म होगी। इसके बाद ही नेता छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।
खान-पान और पहनावे में बदलाव

आसोज शुक्ल प्रथम (एकम) से त्यौंहार और व्रत-उपवास प्रारंभ हो जाएंगे। इस दौरान ऋतु परिवर्तन के साथ खान-पान और पहनावे में बदलाव होगा। इसके अलावा कार्तिक माह में दीपावाली, डाला पर्व सहित वैवाहिक कार्यक्रमों की शुरूआत भी होगी।10 अक्टूबर को आसोज शुक्ल प्रथम से शारदीय नवरात्र प्रारंभ होंगे। 18 अक्टूबर तक लोग अम्बे मैया का पूजन, व्रत-उपवास करेंगे। 19 अक्टूबर को विजयदशमी पर्व मनाया जाएगा। इसके बाद 25 अक्टूबर से कार्तिक माह प्रारंभ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो