Panchayat Cunav : किशनगढ़ पंस में पंच-सरपंच के लिए मतदान आज

पंचायतीराज चुनाव : मतदान सुबह 8 से शाम 5 बजे तक, मतदान दल केन्द्रों के लिए रवाना

अजमेर.

पंचायत आम चुनाव 2020 के तृतीय चरण में किशनगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच के लिए मतदान बुधवार सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान दल मंगलवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज से अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए।

जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि सुबह से ही पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद मतदान दल के अधिकारी चुनाव सामग्री प्राप्त कर मतदान केन्द्र के लिए रवाना हुए।

उल्लेखनीय है कि किशनगढ़ पंचायत समिति की 33 ग्राम पंचायतों में सरपंच व 365 वार्ड में पंच के लिए बुधवार को चुनाव होगा। इससे पूर्व पीसांगन, जवाजा, भिनाय, श्रीनगर, अरांई और मसूदा पंचायत समिति में पंच-सरपंच के लिए चुनाव हो चुके हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया व निगरानी रख समय पर मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित की। उन्होंने बताया कि किशनगढ़ पंस की 33 ग्राम पंचायतों के 144 मतदान बूथों के लिए मतदान दल रवाना हुए। चुनाव के बाद पंचायत मुख्यालय पर ही मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद मतगणना होगी। उप सरपंच पद के लिए चुनाव गुरुवार को होंगे।

किशोर कुमार चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त

किशनगढ़ पंचायत समिति में चुनाव के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण सचिव किशोर कुमार को चुनाव पर्यवेक्षक लगाया गया है। कलक्टेट में पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ पर उक्त पंचायत समिति में चुनाव संबंधी शिकायत कोई भी व्यक्ति इन्हें कर सकेगा।

चुनाव पर्यवेक्षक किशोर कुमार ने मंगलवार को किशनगढ़ क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा लोगों से बातचीत कर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए कहा। उन्होंने राजकीय माध्यमिक विद्यालय थल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पिंगलोद एवं कुचील के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

उन्होंने रूपनगढ़ उपखंड मुख्यालय पर पंचायत समिति किशनगढ़ के अंर्तगत 33 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक लेकर जानकारी प्राप्त की।

बैठक में 15 जोनल मजिस्ट्रेट और चारों थानों के थाना अधिकारी, दोनों डिप्टी एसपी और एडिशनल एसपी मौजूद थे। इस मौके पर चुनाव पर्यवेक्षक किशोर कुमार ने कहा कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें। बैठक में उपखंड मजिस्ट्रेट रूपनगढ़ एवं सहायक कलक्टर मौजूद थे।

मतदान केन्द्र पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे मतदाता

किशनगढ़ पंस में पंच-सरपंच के चुनाव में कोई मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान दलों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

इसके लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व में ही मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आवश्यक रूप लिया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में तैनात जोन मजिस्ट्रेट के जरिए आदर्श आचार संहिता की पालना एवं मतदान दिवस से पूर्व की जाने वाली तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

सवैतनिक अवकाश रहेगा

किशनगढ़ पंचायत समिति की 33 ग्राम पंचायतों के लिए बुधवार को पंच-सरपंच के चुनाव के चलते निर्वाचन क्षेत्र में बुधवार को सवैतनिक अवकाश घोषित किया गया है। जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि पुनर्मतदान की स्थिति में जहां पुनर्मतदान होगा उस मतदान क्षेत्र में पुनर्मतदान की तिथि को भी अवकाश रहेगा।

Show More
dinesh sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned