पुर्तगाल से आए दो विदेशी पर्यटक राजस्थान में यहां लेकर घूम रहे थे वॉकी-टॉकी, सीआईडी कर रहा पूछताछ

पुर्तगाल से आए दो विदेशी पर्यटक राजस्थान में यहां लेकर घूम रहे थे वॉकी-टॉकी, सीआईडी कर रहा पूछताछ

Nidhi Mishra | Publish: Sep, 07 2018 02:52:21 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

पुष्कर/ अजमेर। तीर्थराज पुष्कर में आने वाले विदेशी पर्यटक अब सरेआम वॉकी टॉकी लेकर घूम रहे हैं। वह 7 किलोमीटर की रेंज तक एक दूसरे से बात कर सकते हैं। कानूनी तौर पर किसी भी सेटेलाइट फोन का उपयोग करने से पहले सरकार की अनुमति जरूरी होती है, लेकिन पत्रिका टी वी से बात करते हुए पर्यटक ने बताया कि उनके पास इस प्रकार का कोई लाइसेंस नहीं है तथा वे एक दूसरे से बात करने के लिए इस वॉकी टॉकी का उपयोग कर रहे हैं।

 

पहले भी सामने आया ऐसा मामला
कई सालों पूर्व फ्रांस का एक विदेशी पर्यटक नसीराबाद के छावनी में सेना के अफसर के हत्थे चढ़ा था। उसके पास एक सेटेलाइट फोन बरामद किया गया था। पर्यटक पुष्कर के जाट विश्राम स्थली के पास पकड़ा गया था तथा उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की गई थी।

 


पुर्तगाल के इस पर्यटक ने पत्रिका टी वी से बात करते हुए बताया कि खुले आसमान के नीचे से 7 किलोमीटर तक की रेंज में एक दूसरे से आसानी से बात की जा सकती है, लेकिन अगर बिल्डिंग में बात करती हो तो उसकी रेंज कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह दोनों वॉकी टॉकी फोन पुर्तगाल से ही लेकर आए हैं।


जानकारी मिलने के साथ ही CID विभाग विदेशी पंजीकरण विभाग के पुष्कर के शक्तिसिंह ने मौके पर पहुंचकर बाजार में पुर्तगाल की विदेशी पर्यटक से इसकी संपूर्ण जानकारी हासिल की यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या यह वॉकी-टॉकी बिना लाइसेंस के बाजार में उपयोग करना या सार्वजनिक स्थान पर उपयोग करना कानूनी रूप से जायज है या नहीं।


गौरतलब तो यह है कि कई सालों पूर्व पुष्कर में फ्रांस के पर्यटक को सेटेलाइट फोन के साथ गिरफ्तार गया था। नसीराबाद के छावनी क्षेत्र में सेटेलाइट फोन की फ्रीक्वेंसी आने के साथ ही सेना के इंटेलिजेंस ऑफिसर ने इसकी छानबीन तलाश की तथा पुष्कर के जाट विश्राम स्थली के पास विदेशी पर्यटक सेटेलाइट फोन से बात करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया था। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा चुकी है। अब देखना यह है कि क्या इस पुर्तगाल के विदेशी पर्यटक के द्वारा काम लिए जा रहे वॉकी टॉकी फोन कानूनी रूप से जायज है। इसका वास्तविक निर्णय जांच के बाद ही हो सकेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned