scriptजयपुर रोड पर तलाशी जा रही फ्लाईओवर बनाने की संभावनाएं | Possibility of building a flyover being searched on Jaipur Road | Patrika News

जयपुर रोड पर तलाशी जा रही फ्लाईओवर बनाने की संभावनाएं

locationअजमेरPublished: Jan 15, 2022 09:34:41 pm

Submitted by:

bhupendra singh

थ्री लेन होगी फ्लाई ओवर की चौड़ाई
एनएच-8 से अजमेर शहर में प्रवेश होगा आसान
अभी पुलिया के नीचे से है शहर की एंट्रीगफलत में रास्ता भटक जाते हैं पर्यटक

ajmer

ajmer

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. जयपुर रोड से अजमेर शहर में प्रवेश के लिए अशोक उद्यान के सामने एनएच-8 के पुल से अजमेर शहर की ओर सीधे प्रवेश के लिए थ्री लेन का फ्लाई ओवर बनाए जाने की संभावनाएं तलाशी जा रही है। जिला कलक्टर एंव अजमेर विकास प्राधिकरण की पहल के बाद जनरल अरजमेंट ड्राइंग (जीएडी) कंसल्टेंट द्वारा तैयार की जा रही है। करीब तीन माह पूर्व जयपुर की एक कंसल्टेंट कम्पनी को साढ़े चाल लाख रूपए में ठेका दिया गया था। फ्लाई ओवर निर्माण एनएच के साथ प्राधिकरण अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है। एनएच के अधिकारियों पिछले सप्ताह कुछ नए सुझाव दिए थे। इसे सर्वे में शामिल किया जा रहा है। फ्लाई ओवर के निर्माण पर होने वाला खर्च अजमेर विकास प्राधिकरण वहन करेगा। फ्लाई ओवर बनने से जयपुर रोड से अजमेर शहर की ओर आने वाले वाहनों खासकर पर्यटकों को सुविधा होगी। अजमेर के बजाय पहुंच जाते हैं ब्यावर
सम्राट पृथ्वीराज चौहान की धार्मिक नगरी अजमेर शहर में जयपुर रोड, ब्यावर रोड तथा नसीराबाद की तरफ से प्रवेश ही गफलत भरा होता है। सभी रास्ते एनएच-8 पर बने अंडर ब्रिज के नीचे से होते हैं। जयपुर रोड से अजमेर आने वाले पर्यटक तथा अनजान आदमी गफलत में ब्यावर रोड की तरफ निकल जाते हैं। काफी दूरी तय करने के बाद उन्हें अपनी गलती का एहसास होता है। कायड़ विश्रामस्थली के जाने वाले जायरीन भी परेशान होते हैं। रात्रि के समय अधिक मुश्किल होती है। पर्वतपुरा चौराहे पर ब्यावर की तरफ से आने वाले वाहनों को ब्रिज क्रॉस कर रॉंग साइड से अजमेर में प्रवेश करना पड़ा है। इससे एनएच पर यह क्षेत्र दुर्घटना संभावित क्षेत्र बना हुआ है।
ब्यूटी फिकेशन के भी निर्देश

अजमेर शहर में प्रवेश मार्ग को आकर्षक बनाने के लिए कलक्टर ने स्मार्ट सिटी अभियंताओं को ब्यूटिफिकेशन तथा लैंड स्केपिंग के आदेश पूर्व में दिए गए थे। एयरपोर्ट की एंट्री भी नियमानुसार नहीं किशनगढ़ में बनाए गए एयरपोर्ट पर प्रवेश व निकास भी नियमानुसार नहीं है।
एयरपोर्ट जाने वाला रास्ता

सीधे एनएच-8 जुड़ता है। जबकि निकासी भी इसी तरह से है। यह सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त नहीं है। एयरपोर्ट के प्रवेश व निकासी के लिए एनएच से अलग रास्ता होना आवश्यक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो