scriptडाक विभाग घर बैठे अपडेट करेगा आधार कार्ड में मोबाईल नंबर | Postal Department will update mobile number in Aadhar card sitting at | Patrika News

डाक विभाग घर बैठे अपडेट करेगा आधार कार्ड में मोबाईल नंबर

locationअजमेरPublished: Jul 23, 2021 10:25:39 pm

Submitted by:

bhupendra singh

पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवक उपलब्ध करवाएंगे सुविधा

India Post

India Post

अजमेर. डाक विभाग के जरिए आधार कार्ड में मोबाईल नम्बर अपडेट करने की सुविधा का लाभ अब घर बैठे ही उठाया जा सकता है। डाक विभाग के आईपीपीबी (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) यूआईडीएआई (यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) के मध्य हुए करार के बाद अब डाक विभाग के पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाकसेवक घर पर ही आधार कार्डधारक को उनका मोबाईल नंबर अपडेट करने की सेवा देंगे। हालांकि इसके लिए पचास रुपये का शुल्क देना होगा।
देना होगा 50 रुपये शुल्क
राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र अजमेर के पीएमजी कर्नल सुशील कुमार ने बताया कि यह सुविधा पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवक को डाक वितरण के लिए दिए गए हैंड हेल्ड डिवाइस (मोबाईल फ ोन) के जरिये दी जाएगी। इसके लिए सभी मोबाईल फोन में आवश्यक एप अपलोड किए जा चुके हैं। इस सुविधा हेतु 50 रुपए का शुल्क चुकाना होगा।
पहले दिन 461 के मोबाइल नम्बर अपडेट

डाक विभाग ने शुक्रवार को पहले दिन ही 461 लोगों के मोबाइल नंबर अपडेट किए। पूर्व में योजना केवल डाकघर में थी अब यह पोस्टमैन के माध्यम से ग्राहकों के घर तक पहुंचाई गई है। आधार केंद्र (पोस्ट आफिस) में इस हेतु 30 रूपए का शुल्क था अब ग्राहक के घर पर 50 रुपए में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
‘बाल आधारÓ की सुविधा भी जल्द

डाक विभाग जल्द ही आधार सम्बन्धी अन्य अपडेट एवं बच्चों के लिए सीईएलसी (चाइल्ड इनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) के अंतर्गत बाल आधार कार्ड की नामांकन सुविधा भी पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवक द्वारा जल्दी ही उपलब्ध करवाएगा।
375 डाकघर आधार अपडेशन के लिए सर्टिफाई
पीएमजी ने बताया कि इस सुविधा को प्रदान करने हेतु सभी डाकघरों को ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है। अब तक राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र में 375 डाकघर को आधार अपडेशन के लिए सर्टिफाई कर दिया गया है एवं जल्दी ही सभी डाकघरों को इसकी ट्रेनिंग देते हुए सर्टिफाई कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो