जीवन की सुरक्षा के लिए डाक जीवन बीमा समझदारी का निर्णय: पीएमजी

डाक विभाग ने मनाया डाक जीवन बीमा दिवस

By: bhupendra singh

Published: 14 Oct 2021, 08:32 PM IST

अजमेर. डाक विभाग के राष्ट्रीय डाक सप्ताह के आजादी का अमृतमहोत्सव के अंतर्गत मंगलवार को विभाग के राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र अजमेर के १३ जिलों में डाक जीवन बीमा दिवस मनाया गया। विभाग ने इस अवसर पर 180 स्थानों पर विशेष कैम्पो का आयाजित किया गया। लोगों को डाक जीवन बीमा के फायदे बताते हुए विभाग की योजनाओं की भी जानकार दी गई। डाकघर का जीवन बीमा को दो कैटेगरी पीएलआई और आरपीएलआई में बांटा गया है। पीएलआ सबसे पुरानी सरकारी बीमा पॉलिसी है।

डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार ने बताया कि इस योजना के प्रति लोगो का उत्साह इससे ही लगाया जा सकता है कि इस वर्ष में अभी तक पीएलआई की कुल 3624 बीमा पालिसी जारी की जा चुकी है जिसके लिए पालिसी धारकों द्वारा 9.60 करोड़ रूपए का प्रीमियम जमा कराया गया है। इसी तरह आरपीएलआई की कुल 3776 बीमा पालिसी जारी की जा चुकी है जिसके लिए पालिसीधारकों द्वारा 2.63 करोड़ रूपए का प्रीमियम जमा कराया गया है।

डाक विभाग 1884 कर रहा जीवन बीमा

डाक विभाग ने ब्रिटिश शासन काल में 1 फरवरी 1884 को पोस्टल लाइफ इंश्योरंस (पीएलआई) को शुरू किया था। पहले यह बीमा केवल सरकारी और सेमी-गवर्मेंट कर्मचारियों के लिए उपलब्ध था, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू),वित्तीय संस्थान और नेशनलाइज्ड बैंक शामिल हैं। साल 2017 से पीएलआई के अंदर आने वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट,आर्किटेक्ट, वकील, बैंकरों व कर्मचारियों आदि के लिए के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। पीएलआई के तहत 50 लाख रुपये तक का जीवन बीमा लिया जा सकता है। आरपीएलआई की बात करें तो यह गांव के लोगों के लिए है।कर्मचारियों को किया प्रेरित पीएलआई और आरपीएलआई की फायदेमंद योजना से आमजनों को लाभान्वित करने हेतु पोस्टमास्टर जनरल ने अधीनस्थ सभी मंडलों, उप मंडलों, पोस्टमास्टर, उपडाकपाल व शाखा डाकपालको को उत्साहपूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

read more:पंजीयन विभाग के एएओ ने ही पकड़ा फर्जीवाड़ा तो शुरु हुई जांच

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned