pradhaanamantree kaushal vikaas yojana : 56,171 महिला-पुरुषों को मिली नियुक्ति

pradhaanamantree kaushal vikaas yojana : 56,171 महिला-पुरुषों को मिली नियुक्ति

Preeti Bhatt | Publish: Jul, 18 2019 01:51:18 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

pradhaanamantree kaushal vikaas yojana (PMKVY )के तहत सांसद चौधरी ने पूछा संसद में सवाल :
-केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दिया सवाल का लिखित जवाब

56,171 महिला-पुरुषों को मिली नियुक्ति

अजमेर. अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी Bhagirath Chaudharyने लोकसभा में बजट सत्र के दौरान अतारांकित प्रश्न के माध्यम से देश में अकुशल युवा पुरुषों एवं महिलाओं की संख्या का राजस्थान सहित राज्यवार पृथक- पृथक ब्यौरा मांगा। वहीं राजस्थान में ग्रामीण युवा पुरुषों एवं महिलाओं को वर्ष 2017-18 में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद कितनों को नौकरी दी गई हैं की जानकारी चाही। इसके प्रत्युतर में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री आर.के. सिंह ने लिखित में बताया कि देश में कुशल भारत मिशन के तहत अखिल भारतीय आधार पर शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में अल्पावधि तथा दीर्घावधि कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को रोजगार परक कौशल उपलब्ध कराने की स्कीमों का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

Read More : NREGA : राजस्थान के इस गांव में नदारद मिले मजदूर भी कर रहे थे कागजों में ‘काम’

मंत्रालय की ओर से कार्यान्वित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पी.एम.के.वी.वाई.) के तहत (वर्ष 2016-20) अल्पावधि प्रशिक्षण, विशेष परियोजना तथा पूर्व शिक्षण मान्यता के अन्तर्गत प्रशिक्षित 1,84,839 व्यक्तियों में से 46,171 व्यक्तियों को नियुक्ति प्राप्त हुई हैं जिनमें से वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद नियुक्ति पाने वालों में 20,735 महिलाएं तथा 25,436 पुरुष राजस्थान के हैं। वहीं कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय अकुशल युवा पुरुष एवं महिलाओं के आंकड़े अलग-अलग नहीं रखता है।

read more : परिवहन विभाग ने स्वीकृत 5 मार्गों पर नहीं दिया कोई परमिट

विधायक देवनानी Vasudev devnani ने विधानसभा में उठाया मामला

अजमेर. शहर में सिटी बस, टैम्पो आदि नगरीय वाहनों के लिए स्वीकृत मार्ग उन पर जारी परमिट व नए मार्ग खोले जाने का मामला विधायक वासुदेव देवनानी ने विधानसभा में प्रश्न के माध्यम से उठाया।


विधायक देवनानी ने पूछा कि शहर में धोलाभाटा से पलटन बाजार, रामेश्वर विद्यापीठ से जनाना अस्पताल, माखुपुरा से अजयनगर, नारीशाला से जनाना अस्पताल व माखुपुरा से दौराई रेलवे स्टेशन शामिल है। इन मार्गों पर परिवहन विभाग की ओर से एक भी वाहन को परमिट जारी नहीं किया गया है। विधानसभा में उनके द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में मंत्री ने बताया कि अजमेर शहर में वर्तमान में नगरीय वाहनों के लिए 24 मार्ग स्वीकृत हैं तथा वर्ष 1988 से मार्च 2012 के मध्य कुल 875 सिटी बस, टैम्पो व टाटा मैजिक को परमिट जारी किए हैं।

Read More : विधायक टांक की मेहनत रंग लाई,अरांई में खुलेगा एसडीओ ऑफिस

इस सम्बंध में देवनानी ने कहा कि उन्होंने फॉयसागर रोड, टेलीफोन एक्सचेंज चौराहे से रीजनल कॉलेज तिराहा, वैशाली नगर, माकड़वाली रोड़, पंचशील से लोहागल होते हुए जनाना अस्पताल तक नया मार्ग खोले जाने की मांग गत यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में प्रेषित की थी। वर्तमान में इस मार्ग पर कोई नगरीय वाहन उपलब्ध नहीं होने से क्षेत्रवासियों को असुविधा हो रही है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि नगरीय वाहनों के लिए शीघ्र ही यह मार्ग खुल सकेगा। इसी तरह विधायक देवनानी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार की शास्त्रों के संरक्षण व भारत की समृद्ध संस्कृति को पढ़ाने में काई रुचि नहीं है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned