scriptबोर्ड ने जंचवा ली एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं – परिणाम जल्द जारी करने की तैयारी | Preparation to release results of 20 lakh candidates soon | Patrika News

बोर्ड ने जंचवा ली एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं – परिणाम जल्द जारी करने की तैयारी

locationअजमेरPublished: May 08, 2019 03:13:58 pm

Submitted by:

Preeti

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 20 लाख परीक्षार्थियों की एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवा लिया है। अब सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी का परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।

Preparation to release results of 20 lakh candidates soon

बोर्ड ने जंचवा ली एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं – परिणाम जल्द जारी करने की तैयारी

सुरेश लालवानी/ अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 20 लाख परीक्षार्थियों की एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवा लिया है। अब सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी का परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। सीनियर सैकंडरी का परिणाम इसी माह जारी कर दिया जाएगा। जबकि दसवीं का परिणाम जून में जारी होगा।
शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी की परीक्षाएं सात मार्च से 2 अप्रेल तक ली गई थी जबकि दसवीं की परीक्षा 14 मार्च से 27 मार्च तक ली गई। इन दोनों परीक्षाओं में पूरे राज्य से 20 लाख 14 हजार 886 विद्यार्थी पंजीकृत थे।
1 करोड़ 20 लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं
शिक्षा बोर्ड ने परिणाम जारी करने की प्रक्रिया में इन विद्यार्थियों की लगभग एक करोड़ 20 लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का जंचवाने के लिए लगभग 25 हजार परीक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी थी। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार अब तक एक करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है। इसमें सीनियर सैकंडरी कला, विज्ञान और वाणिज्य वर्ग की सभी उत्तरपुस्तिकाएं जांची जा चुकी है। बोर्ड को विभिन्न विद्यालयों से इन विद्यार्थियों के सत्रांक भी मिल चुके है। अब परिणाम को अंतिम रुप दिया जा रहा है। सीनियर सैकंडरी विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग के लिए 8 लाख 79 हजार 598 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
20 मई के आसपास आ सकता है परिणाम
शिक्षा बोर्ड सबसे पहले सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम जारी करेगा। यह परिणाम 20 मई के आसपास जारी करने की तैयारी की जा रही है। पिछले कुछ वर्षो से शिक्षा बोर्ड सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक साथ जारी कर रहा है। बारहवीं विज्ञान वर्ग की परीक्षा 2 लाख 60 हजार 617 विद्यार्थियों ने और वाणिज्य वर्ग की परीक्षा 42 हजार 146 विद्यार्थियों ने दी थी। अप्रेल के अंतिम सप्ताह में सीनियर सैकंडरी कला वर्ग का परिणाम भी घोषित हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो